आपदाओं से होने वाली क्षति रोकने में अधिक निवेश करें एशिया-प्रशांत देश: संरा |

आपदाओं से होने वाली क्षति रोकने में अधिक निवेश करें एशिया-प्रशांत देश: संरा

आपदाओं से होने वाली क्षति रोकने में अधिक निवेश करें एशिया-प्रशांत देश: संरा

:   Modified Date:  October 16, 2024 / 09:19 AM IST, Published Date : October 16, 2024/9:19 am IST

मनीला, 16 अक्टूबर (एपी) संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि यदि सरकारें आपदा न्यूनीकरण एवं रोकथाम में अधिक निवेश नहीं करती हैं, तो भीषण तूफानों सहित अन्य आपदाएं एशिया प्रशांत क्षेत्र में आर्थिक प्रगति को पटरी से उतार सकती हैं।

संयुक्त राष्ट्र के सहायक महासचिव एवं इसके आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्यालय के प्रमुख कमल किशोर ने फिलीपीन द्वारा आपदा न्यूनीकरण पर आयोजित एक क्षेत्रीय सम्मेलन के आरंभ में अपने भाषण में यह टिप्पणी की। फिलीपीन आपदाओं से विश्व के सर्वाधिक प्रभावित देशों में से एक है।

किशोर ने मनीला में आयोजित तीन दिवसीय सम्मेलन में कहा, ‘‘आपदाएं अब रिकॉर्ड संख्या में लोगों को प्रभावित कर रही हैं तथा उनके जीवन एवं आजीविका को खतरे में डाल रही हैं।’’

इस सम्मेलन का नेतृत्व एशिया प्रशांत क्षेत्र के आपदा न्यूनीकरण एवं प्रतिक्रिया के प्रभारी मंत्रियों ने किया।

उन्होंने कहा, ‘‘आपदाओं के इन जोखिमों को यदि नियंत्रित नहीं किया गया तो ये एशिया प्रशांत क्षेत्र की विकास की आकांक्षाओं को पटरी से उतार सकते हैं तथा उस प्रगति को पीछे धकेल सकते हैं जिसे हासिल करने में दशकों लग गए।’’

किशोर ने कहा कि एशिया प्रशांत देशों को आपदा से जुड़े जोखिमों को कम करने के लिए अपने राष्ट्रीय बजट में नियमित रूप से धनराशि का प्रावधान करना चाहिए तथा विदेशी विकास सहायता का एक बड़ा हिस्सा ‘‘आपदा की स्थिति में न केवल राहत एवं बचाव कार्यों के लिए’’ बल्कि आपदा की रोकथाम के लिए भी आवंटित करना चाहिए।

एपी सिम्मी गोला

गोला

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)