वाणिज्यिक विमानन के खिलाफ किसी भी तरह की धमकी अनुचित: अमेरिका |

वाणिज्यिक विमानन के खिलाफ किसी भी तरह की धमकी अनुचित: अमेरिका

वाणिज्यिक विमानन के खिलाफ किसी भी तरह की धमकी अनुचित: अमेरिका

:   Modified Date:  October 16, 2024 / 08:49 AM IST, Published Date : October 16, 2024/8:49 am IST

(ललित के झा)

वाशिंगटन, 16 अक्टूबर (भाषा) शिकागो और न्यूयॉर्क जाने वाली उड़ानों समेत एअर इंडिया के कई विमानों में बम होने की धमकी मिलने पर अमेरिका ने मंगलवार को कहा कि वाणिज्यिक विमानन के खिलाफ किसी भी तरह की धमकी अनुचित है।

नयी दिल्ली-शिकागो उड़ान को आपातकालीन स्थिति में कनाडा के इकालुइट हवाई अड्डे पर उतारना पड़ा और बम की धमकी के कारण ही मुंबई-न्यूयॉर्क उड़ान का मार्ग परिवर्तित करते हुए उसे नयी दिल्ली में उतारा गया था, जबकि सिंगापुर की ओर जाने वाले विमान की सुरक्षा के लिए लड़ाकू विमानों को तैनात किया गया।

पिछले कुछ महीनों से अमेरिकी और कनाडाई नागरिकों के एक समूह, मुख्य रूप से अलगाववादी सिख समूहों से एअर इंडिया के विमानों को बम से उड़ाने की खुलेआम धमकी मिल रही है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने पत्रकारों से कहा, ‘‘वाणिज्यिक विमानन के लिए किसी भी तरह की धमकी अनुचित है और ऐसे मामलों को हमारी अपनी कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा बेहद गंभीरता से निपटाया जाता है। मैं उन कानून प्रवर्तन एजेंसियों का उल्लेख करना चाहूंगा जो इस बारे में बात करेंगे…। मुझे लगता है कि यह कानून प्रवर्तन एजेंसियों, मुख्य रूप से न्याय विभाग का मामला है जो प्रथम दृष्टया इस विषय में बोलने के अधिकारी हैं।’’

एअर इंडिया ने एक बयान में कहा कि अन्य स्थानीय विमानन कंपनियों को हाल के दिनों में कई धमकियों का सामना करना पड़ा है।

बयान में कहा गया, ‘‘हालांकि बाद में यह पाया गया कि ये सभी सूचनाएं गलत थीं, लेकिन एक जिम्मेदार विमानन संचालक के रूप में सभी धमकियों को गंभीरता से लिया जाता है।’’

एअर इंडिया ने कहा कि वह ऐसी धमकियों के दोषियों की पहचान करने में प्राधिकारियों का पूरा सहयोग कर रही है। साथ ही, विमानन को हुए नुकसान की भरपाई के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई पर भी विचार किया जाएगा।

भाषा यासिर सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)