आंद्री सिबिहा बने यूक्रेन के नये विदेश मंत्री |

आंद्री सिबिहा बने यूक्रेन के नये विदेश मंत्री

आंद्री सिबिहा बने यूक्रेन के नये विदेश मंत्री

:   Modified Date:  September 5, 2024 / 08:13 PM IST, Published Date : September 5, 2024/8:13 pm IST

कीव, पांच सितम्बर (एपी) यूक्रेन की संसद ने एक नये विदेश मंत्री की नियुक्ति को बृहस्पतिवार को मंजूरी दे दी है। दो सांसदों ने यह जानकारी दी।

यूक्रेन में नये विदेश मंत्री की नियुक्ति ऐसे समय की गई है जब देश के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की रूस के खिलाफ युद्ध के निर्णायक चरण के मद्देनजर अपने प्रशासन में नयी जान फूंकने की कोशिश कर रहे हैं।

तुर्की में पूर्व राजदूत आंद्री सिबिहा को देश का नया विदेश मंत्री बनाया गया है। उन्होंने दिमित्रो कुलेबा की जगह ली है, जो यूक्रेन के युद्ध प्रयासों का समर्थन करने के लिए पश्चिमी देशों से अनुरोध करने के बाद अंतरराष्ट्रीय मंच पर यूक्रेन के सबसे चर्चित चहेरों में शुमार हो गए थे। सिबिहा अप्रैल से उप विदेश मंत्री के रूप में काम कर रहे थे।

जेलेंस्की 2022 की शुरुआत में रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के बाद से अपनी सरकार के सबसे बड़े फेरबदल में लगभग 12 शीर्ष अधिकारियों को बदलना चाहते हैं। अन्य संभावित नये चेहरों में रणनीतिक उद्योग, खेती और न्याय के प्रमुख शामिल हैं।

बदलावों के लिए संसद की मंजूरी ज़रूरी है। यूक्रेनी सांसदों यारोस्लाव जेलेजनियाक और ओलेक्सी होन्चारेंको ने मतविभाजन की पुष्टि की।

एपी अमित पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)