अमेरिका ने 9/11 हमलों की बरसी मनाई |

अमेरिका ने 9/11 हमलों की बरसी मनाई

अमेरिका ने 9/11 हमलों की बरसी मनाई

:   Modified Date:  September 11, 2024 / 09:10 PM IST, Published Date : September 11, 2024/9:10 pm IST

न्यूयॉर्क, 11 सितंबर (एपी) अमेरिका ने बुधवार को 9/11 हमलों की बरसी मनाई और इस आतंकी घटना में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि अर्पित की। भीषण आतंकी हमलों की बरसी ऐसे समय मनाई गई जब अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है।

राष्ट्रपति जो. बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तथा उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ‘ग्राउंड जीरो’ पर एक साथ खड़े नजर आए।

अमेरिका पर 11 सितंबर 2001 को हुए भीषण आतंकी हमलों को 9/11 हमलों के नाम से जाना जाता है। आतंकवादियों ने विमानों का अपहरण कर हमले किए थे जिनमें लगभग 3000 लोग मारे गए थे।

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में आयोजित बरसी कार्यक्रम में 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन उम्मीदवार हैरिस तथा ट्रंप मंगलवार रात अपनी पहली बहस के कुछ ही घंटों बाद आमने-सामने नजर आए।

ट्रंप और उनके उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार सीनेटर जेडी वेंस सुबह करीब आठ बजे वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पहुंचे और दर्शकों में से कुछ लोगों के साथ तस्वीरें खिंचवाईं।

हैरिस लगभग आधे घंटे बाद बाइडन के साथ पहुंचीं। कुछ लोगों ने “कमला” का नारा लगाया।

बाइडन और ट्रंप ने हाथ मिलाया और न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग हैरिस तथा ट्रंप के हाथ मिलवाने में मदद करते दिखाई दिए।

इसके बाद राष्ट्रपति पद के दोनों प्रतिद्वंद्वी कुछ फुट की दूरी पर खड़े हो गए। उनके बीच बाइडन और ब्लूमबर्ग खड़े थे। इस दौरान कुछ क्षण के मौन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

हमलों में 2,977 लोग मारे गए थे। आतंकवादियों ने विमान हमले में न्यूयॉर्क स्थित ट्विन टावर को गिरा दिया। एक विमान अमेरिका के सैन्य मुख्यालय पेंटागन से टकराया था और एक विमान में यात्री आतंकवादियों से भिड़ गए थे जो दुर्घटनाग्रस्त होकर ग्रामीण पेंसिल्वेनिया में गिर गया था।

एपी

नेत्रपाल माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)