अल्बानिया के विश्व विख्यात उपन्यासकार इस्माइल कादरे का 88 वर्ष की आयु में निधन |

अल्बानिया के विश्व विख्यात उपन्यासकार इस्माइल कादरे का 88 वर्ष की आयु में निधन

अल्बानिया के विश्व विख्यात उपन्यासकार इस्माइल कादरे का 88 वर्ष की आयु में निधन

:   Modified Date:  July 1, 2024 / 03:16 PM IST, Published Date : July 1, 2024/3:16 pm IST

तिराना, एक जुलाई (एपी) अल्बानिया के विश्व विख्यात उपन्यासकार इस्माइल कादरे का यहां स्थित एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके प्रकाशन के संपादक ने सोमवार को यह जानकारी दी।

वह 88 साल के थे। साहित्य के नोबेल पुरस्कार के संभावित दावेदार के रूप में कादरे के नाम का उल्लेख लंबे समय से होता रहा है।

‘ओनफ्री पब्लिशिंग हाउस’ के संपादक बुजर हुधरी ने कहा कि प्रसिद्ध लेखक का सोमवार सुबह निधन हो गया।

अस्पताल की एक नर्स ने नाम का खुलासा नहीं करने की शर्त पर बताया कि हृदयाघात के बाद उन्हें आपातकालीन कक्ष में ले जाया गया था।

कादरे को उनके उपन्यास ‘द जनरल ऑफ द डेड आर्मी’ के 1963 में प्रकाशित होने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली, जब अल्बानिया में दिवंगत तानाशाह एनवर होक्सा की कम्युनिस्ट सरकार का शासन था।

छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बाद कम्युनिस्ट शासन के पतन से कुछ महीने पहले 1990 के अंत में कादरे अल्बानिया से भागकर फ्रांस चले गए थे। वह पेरिस में रहते थे और हाल ही में तिराना लौटे थे।

पिछले साल फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अल्बानियाई राजधानी की यात्रा के दौरान उन्हें ‘ग्रैंड ऑफिसर ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ की उपाधि से सम्मानित किया था।

फ्रांस ने पहले उन्हें ‘एकेडमी ऑफ मोरल एंड पॉलिटिकल साइंसेज’ का विदेशी सहयोगी और ‘लीजन ऑफ ऑनर’ का कमांडर भी बनाया था।

कादरे को उनके साहित्यिक रचनाकर्म के लिए कई पुरस्कारों से नवाजा गया जिसमें 80 से अधिक उपन्यास, नाटक, पटकथाएं, कविता, निबंध और कहानी संग्रह शामिल हैं जिनका 45 भाषाओं में अनुवाद किया गया है।

भाषा संतोष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers