Walkie-Talkies Explode In Lebanon

Walkie-Talkies Explode In Lebanon: पेजर के बाद अब वायरलेस रेडियो सेट में सीरियल ब्लास्ट, सैकड़ों लोग हुए घायल

Walkie-Talkies Explode In Lebanon: मिली जानकारी के अनुसार ये धमाके वायरलेस कम्युनिकेशन डिवाइसेस में हुए हैं। सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक अब जिन कम्युनिकेशन डिवाइसेस में विस्फोट हुआ है, वे हाथ में पकड़े जाने वाले रेडियो हैं।

Edited By :   Modified Date:  September 18, 2024 / 08:56 PM IST, Published Date : September 18, 2024/8:56 pm IST

नईदिल्ली: serial blast in wireless radio set बीते दिन लेबनान में पेजर सीरियल ब्लास्ट हुए थे जिसके बाद अब आज वायरलेस रेडियो सेट में हुए विस्फोट से लेबनान दहल उठा है। इसमें कई लोगों के घायल होने की सूचना मिल रही है। इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार ये धमाके वायरलेस कम्युनिकेशन डिवाइसेस में हुए हैं। सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक अब जिन कम्युनिकेशन डिवाइसेस में विस्फोट हुआ है, वे हाथ में पकड़े जाने वाले रेडियो हैं।

Walkie-Talkies Explode In Lebanon हिज्बुल्लाह ने पेजर्स की तरह ही ये डिवाइस भी करीब पांच महीने पहले खरीदे थे। शीर्ष हिजबुल्लाह अधिकारी हाशेम सफीददीन ने धमाकों को लेकर कहा कि संगठन बुरे समय का सामना कर रहा है, लेकिन इसका बदला लिया जाएगा।

एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक ये वायरलेस रेडियो सेट हिज्बुल्लाह के लड़ाकों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे थे। देश के दक्षिणी हिस्से और राजधानी बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में ये कम्युनिकेशन सेट फटे हैं। एक धमाका उस जगह भी हुआ, जहां हिज्बुल्लाह द्वारा पेजर ब्लास्ट में मारे गए लोगों का अंतिम संस्कार किया जा रहा था।

read more:  बतंगड़ः केजरीवाल की ‘आतिशी पारी’ क्या बचा पाएगी फॉलोऑन

इसके पहले हुआ पेजर ब्लास्ट

बता दें कि मंगलवार को लेबनान और सीरिया में एक साथ कई शहरों में पेजर ब्लास्ट हुआ था। सैंकड़ों पेजर करीब घंटे भर के अंतराल में फट गए। इसमें 12 लोग मारे गए और करीब 4000 से ज्यादा लोग जख्मी हो गए। इस पेजर हमले के बाद हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि इस साजिश के पीछे उसकी खुफिया एजेंसी मोसाद है। हिज्बुल्लाह ने बदला लेने की धमकी दी है।

पेजर ब्लास्ट में मुख्य टारगेट बेरूत रहा, बेरूत के दाहिया, बेक्का, नाबातिया, बिन्त जबैल, दक्षिणी बेरूत और दक्षिणी लेबनान के इलाके टारगेट पर रहे। सीरिया के कई इलाकों में भी करीब 100 धमाकों से हड़कंप मचा है। पेजर ब्लास्ट में हिज्बुल्लाह सांसद अली अम्मार का बेटा भी मारा गया। साथ ही लेबनान में ईरानी राजदूत मोज्तबा अमानी को भी चोटें आई हैं।

read more: बाल्टीमोर पुल हादसा : हादसे और सफाई के लिए 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर के हर्जाने का दावा

हिज्बुल्लाह की धमकी पर इजरायल अलर्ट

हिज्बुल्लाह की धमकी के मद्देनजर इजरायल अलर्ट हो गया है।इजरायल ने लेबनान से सटे बॉर्डर पर 20 हजार सैनिक तैनात कर दिए हैं। इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग ने बुधवार सुबह सुरक्षा ब्रीफिंग के लिए मुलाकात की। इसके अलावा इजरायली सेना के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल हर्ज़ी हलेवी ने भी वरिष्ठ सैन्य कमांडरों के साथ बैठक की। उन्होंने जल्द से जल्द आक्रमण और रक्षा की तैयारियों का जायजा लिया। नागरिकों को सतर्क और सजग रहने के लिए कहा गया है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

 
Flowers