‘मिस यूनिवर्स’ प्रतियोगिता की सबसे उम्रदराज प्रतिभागी बनने से चूकीं 81 वर्षीय दक्षिण कोरिया महिला |

‘मिस यूनिवर्स’ प्रतियोगिता की सबसे उम्रदराज प्रतिभागी बनने से चूकीं 81 वर्षीय दक्षिण कोरिया महिला

‘मिस यूनिवर्स’ प्रतियोगिता की सबसे उम्रदराज प्रतिभागी बनने से चूकीं 81 वर्षीय दक्षिण कोरिया महिला

:   Modified Date:  October 1, 2024 / 03:28 PM IST, Published Date : October 1, 2024/3:28 pm IST

सियोल, एक अक्टूबर (एपी) दक्षिण कोरिया की 81 वर्षीय फैशन मॉडल चोई सून-ह्वा ने देश की राष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता में अपने पोते-पोतियों की उम्र के प्रतिद्वंद्वियों के साथ प्रतिस्पर्धा में ‘सर्वश्रेष्ठ पोशाक’ का खिताब अपने नाम किया लेकिन वह सबसे उम्रदराज ‘मिस यूनिवर्स’ प्रतियोगी बनने से चूक गईं।

मोतियों से जड़ा सफेद गाउन पहने सफेद बालों वाली चोई सून-ह्वा दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल के एक होटल में सोमवार को आयोजित मिस यूनिवर्स कोरिया प्रतियोगिता के मंच पर आईं और उन्होंने गायन प्रतियोगिता में प्रस्तुति दी।

वह ताज से चूक गईं, लेकिन उन्होंने ‘सर्वश्रेष्ठ पोशाक’ का खिताब अपने नाम किया।

फैशन स्कूल की 22 वर्षीय छात्रा हान एरियल ने प्रतियोगिता जीती और वह नवंबर में होने वाली 73वीं ‘मिस यूनिवर्स’ प्रतियोगिता के लिए मैक्सिको सिटी जाएंगी।

पूर्व अस्पताल कर्मी चोई ने 70 के दशक में मॉडलिंग करियर शुरू किया था। उन्हें इस महीने की शुरुआत में 31 अन्य प्रतियोगियों के साथ ‘मिस यूनिवर्स कोरिया’ के प्रतिभागियों की अंतिम सूची में शामिल किया गया था।

चोई ने सोमवार की प्रतियोगिता से कुछ घंटे पहले ‘एसोसिएटेड प्रेस’ से कहा, ‘‘इस उम्र में भी मुझमें अवसर का इस्तेमाल करने और चुनौती लेने का साहस है।’’

उन्होंने कहा, ‘मैं चाहती हूं कि लोग मुझे देखें और महसूस करें कि जब आप अपनी मनचाही चीजें ढूंढ लेते हैं और उस सपने को हासिल करने के लिए खुद को चुनौती देते हैं तो आप स्वस्थ रह सकते हैं और जीवन में खुशी पा सकते हैं।’’

एक वर्ष पहले चोई के लिए इस प्रतियोगिता में भाग लेना असंभव होता, क्योंकि ‘मिस यूनिवर्स’ प्रतियोगिता में केवल 18 से 28 वर्ष की आयु की महिलाएं ही भाग ले सकती थीं। इस आयु सीमा की काफी समय से आलोचना हो रही थी और प्रतियोगिता को अधिक आधुनिक एवं विविधतापूर्ण बनाने के प्रयासों के तहत इस वर्ष यह सीमा हटा दी गई।

कोरियाई सौंदर्य प्रतियोगिता के आयोजकों ने प्रतिस्पर्धा में अधिक से अधिक महिलाओं को शामिल करने के लिए ‘स्विमसूट’ प्रतियोगिता तथा शैक्षणिक स्तर, लंबाई और विदेशी भाषा कौशल से संबंधित पात्रता अनिवार्यताओं को भी हटा दिया।

एपी सिम्मी नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)