दक्षिणी गाजा पर इजराइली हमले में 51 लोगों की मौत: फलस्तीनी अधिकारी |

दक्षिणी गाजा पर इजराइली हमले में 51 लोगों की मौत: फलस्तीनी अधिकारी

दक्षिणी गाजा पर इजराइली हमले में 51 लोगों की मौत: फलस्तीनी अधिकारी

:   Modified Date:  October 2, 2024 / 08:00 PM IST, Published Date : October 2, 2024/8:00 pm IST

दीर अल-बला (गाजा पट्टी), दो अक्टूबर (एपी) दक्षिणी गाजा में इजराइल की ओर से रातभर किये गये हमलों में कम से कम 51 लोग मारे गए हैं जिनमें महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। फलस्तीन के चिकित्सा अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

हमास द्वारा सात अक्टूबर को किए गए हमले के बाद फलस्तीनी क्षेत्र में युद्ध छिड़ जाने के लगभग एक वर्ष बाद भी इजराइल ने गाजा में स्थित आतंकवादी ठिकानों पर हमले जारी रखे हैं जबकि इसका ध्यान लेबनान और ईरान की ओर भी है।

इजराइली थल सैनिकों ने हिजबुल्ला के विरुद्ध लेबनान में घुसपैठ की है तथा ईरान ने मंगलवार देर रात इजराइल पर बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया।

क्षेत्र में सबसे शक्तिशाली सशस्त्र समूह माने जाने वाले हिजबुल्ला ने कहा कि उसके लड़ाकों की सीमा के निकट लेबनान के अंदर दो स्थानों पर इजराइली सैनिकों के साथ झड़प हुई।

इजराइली सेना ने कहा कि हवाई हमलों से समर्थित थल सैनिकों ने मुठभेड़ों में उग्रवादियों को मार गिराया है लेकिन यह नहीं बताया कि यह घटना कहां हुई।

सेना ने नवीनतम अभियान के शुरू होने के बाद से युद्ध में पहली मौत होने की भी जानकारी दी तथा कहा कि लेबनान में एक कमांडो ब्रिगेड का 22 वर्षीय कैप्टन युद्ध में मारा गया।

इजराइली सेना ने करीब 50 गांवों और कस्बों के लोगों को घर खाली करने की चेतावनी दी है। संघर्ष के तेज होने के कारण लाखों लोग पहले ही अपने घर छोड़कर भाग चुके हैं।

इस बीच, इजराइल ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र पर निशाना साधते हुए महासचिव एंटोनियो गुतारेस को अवांछित व्यक्ति घोषित कर दिया, अर्थात उनके देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। विदेश मंत्री इजराइल काट्ज ने उन पर ईरानी हमले की स्पष्ट रूप से निंदा नहीं करने का आरोप लगाया।

गुतारेस ने बमबारी के बाद एक संक्षिप्त बयान जारी किया था जिसमें कहा गया था, “मैं पश्चिम एशिया संघर्ष के विस्तार की निंदा करता हूं, जो लगातार बढ़ रहा है। इसे रोकना होगा। निश्चित रूप से युद्ध विराम किये जाने की आवश्यकता है।”

इस कदम से इजराइल और संयुक्त राष्ट्र के बीच पहले से ही व्याप्त दरार और गहरी हो गई है।

फलस्तीनियों ने गाजा में बड़े पैमाने पर हमले की जानकारी दी। गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि खान यूनिस में बुधवार सुबह शुरू हुए अभियान में कम से कम 51 लोग मारे गए और 82 घायल हो गए। ‘यूरोपियन हॉस्पिटल’ के रिकॉर्ड से पता चलता है कि मरने वालों में सात महिलाएं और 12 बच्चे शामिल हैं।

स्थानीय अस्पतालों के अनुसार गाजा में अलग-अलग हमलों में दो बच्चों समेत 23 अन्य लोग मारे गए।

इजराइली सेना ने फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

निवासियों ने बताया कि इजराइल ने भारी हवाई हमले किए हैं और उसके थल सैनिकों ने खान यूनिस के तीन इलाकों में घुसपैठ की है।

ईरान ने अपने उग्रवादी सहयोगियों पर हमलों का बदला लेने के लिए मिसाइलें दागीं।

ईरान ने मंगलवार को इजराइल पर कम से कम 180 मिसाइलें दागीं। उसने कहा कि यह इजराइल द्वारा हाल के हफ्तों में हिजबुल्ला के खिलाफ किए गए विनाशकारी हमलों का बदला है।

जैसे ही हवाई हमले के सायरन बजने लगे और मिसाइलों की नारंगी चमक रात के आकाश में फैल गई, इजराइली लोग बम आश्रयों की ओर भागने लगे।

इजराइली सेना ने कहा कि उसने ईरान की ओर से आने वाली कई मिसाइलों को हवा में नष्ट कर दिया, हालांकि कुछ मिसाइल मध्य और दक्षिणी इजराइल में गिरीं और छर्रे लगने से दो लोग मामूली रूप से घायल हो गए।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जवाबी कार्रवाई करने का संकल्प जताते हुए कहा कि ईरान ने “आज रात एक बड़ी गलती की है और उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी।”

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि उनका प्रशासन इजराइल का “पूरी तरह से समर्थन” करता है और वह अपने सहयोगियों के साथ चर्चा कर रहे हैं कि उचित प्रतिक्रिया क्या होनी चाहिए।

ईरान ने कहा कि वह अपनी संप्रभुता के किसी भी उल्लंघन का जवाब इजराइली बुनियादी ढांचे पर और भी अधिक जबरदस्त हमले करके देगा।

एपी प्रशांत देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)