ईरान में कोयला खदान में विस्फोट में 32 लोगों की मौत |

ईरान में कोयला खदान में विस्फोट में 32 लोगों की मौत

ईरान में कोयला खदान में विस्फोट में 32 लोगों की मौत

:   Modified Date:  September 22, 2024 / 04:40 PM IST, Published Date : September 22, 2024/4:40 pm IST

तेहरान, 22 सितंबर (एपी) पूर्वी ईरान में एक कोयला खदान में मीथेन गैस लीक होने के कारण हुए विस्फोट में कम से कम 32 लोगों की मौत हो गयी और 17 अन्य लोग घायल हो गए। ईरान के सरकारी मीडिया ने अपनी एक खबर में रविवार को यह जानकारी दी।

ऐसी आशंका है कि 18 अन्य श्रमिक खदान में फंसे हुए हैं।

एक खबर में कहा गया है कि राजधानी तेहरान से करीब 540 किलोमीटर दूर दक्षिणपूर्व में तबास में स्थित एक कोयला खदान में शनिवार देर रात यह दुर्घटना हुई।

इसमें कहा गया है कि प्राधिकारियों ने आपात कर्मियों को घटनास्थल भेजा है। हादसे के वक्त खदान में करीब 70 लोग काम कर रहे थे।

सरकारी टेलीविजन ने बाद में बताया कि जमीन से नीचे 700 मीटर की गहराई पर सुरंगों के भीतर 18 लोगों के फंसे होने की आशंका है।

ईरान के नए सुधारवादी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियान ने कहा कि उन्होंने खदान में फंसे लोगों को बचाने तथा उनके परिवारों की सहायता के लिए हरसंभव प्रयास करने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि विस्फोट की जांच शुरू कर दी गयी है।

तेल उत्पादन करने वाला ईरान विभिन्न प्रकार की खनिज संपदा से भी समृद्ध है। ईरान हर साल करीब 35 लाख टन कोयले की खपत करता है लेकिन अपनी खदानों से प्रति वर्ष केवल 18 लाख टन कोयला ही उत्पादित करता है। वह बाकी का कोयला आयात करता है।

ईरान के खदान उद्योग में यह पहली दुर्घटना नहीं है। 2013 में दो अलग-अलग खदान दुर्घटनाओं में 11 मजदूरों की मौत हो गयी थी। 2009 में कई घटनाओं में 20 मजदूरों की मौत हो गयी थी। 2017 में एक कोयला खदान में विस्फोट में कम से कम 42 लोगों की मौत हो गयी थी।

एपी

गोला नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers