रूस में तीन हजार उत्तर कोरियाई सैनिक यूक्रेन में लड़ने की तैयारी कर रहे: दक्षिण कोरिया के खुफिया प्रमुख |

रूस में तीन हजार उत्तर कोरियाई सैनिक यूक्रेन में लड़ने की तैयारी कर रहे: दक्षिण कोरिया के खुफिया प्रमुख

रूस में तीन हजार उत्तर कोरियाई सैनिक यूक्रेन में लड़ने की तैयारी कर रहे: दक्षिण कोरिया के खुफिया प्रमुख

:   Modified Date:  October 23, 2024 / 06:36 PM IST, Published Date : October 23, 2024/6:36 pm IST

सियोल, 23 अक्टूबर (एपी) दक्षिण कोरिया के खुफिया प्रमुख ने सांसदों को बताया कि लगभग तीन हजार उत्तर कोरियाई सैनिकों को रूस भेजा गया है जो यूक्रेन के खिलाफ युद्धक्षेत्रों में तैनात होने से पहले ड्रोन और अन्य उपकरणों के संचालन का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

संसदीय समिति की बैठक में राष्ट्रीय खुफिया सेवा (एनआईएस) के निदेशक चो ताए-योंग ने कहा कि 1,500 और उत्तर कोरियाई सैनिकों को रूस भेजा गया है जो वहां पहले से मौजूद अपने देश के 1,500 सैनिकों के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। बैठक में शामिल हुए सांसद पार्क सनवॉन ने यह जानकारी दी।

पार्क ने चो के हवाले से कहा कि एनआईएस ने हाल में अनुमान जताया था कि 1500 सैनिक अक्टूबर की शुरुआत में ही रूस पहुंच गए थे।

पार्क के अनुसार, चो ने सांसदों को यह भी बताया कि उनकी एजेंसी का आकलन है कि उत्तर कोरिया का लक्ष्य दिसंबर तक अपने 10 हजार सैनिकों को रूस में तैनात करना है।

पार्क ने चो का हवाला देते हुए कहा कि रूस भेजे गए 3,000 उत्तर कोरियाई सैनिकों को विभाजित करके कई सैन्य ठिकानों पर भेजा गया है जहां वे प्रशिक्षण ले रहे हैं।

पार्क के अनुसार चो ने सांसदों से कहा कि एनआईएस का मानना ​​है कि उन्हें अभी तक युद्ध में तैनात नहीं किया गया है।

एनआईएस की ओर से अवगत कराई गई जानकारी के बारे में पार्क के साथ संयुक्त रूप से बात करते हुए सांसद सेओंग क्वेन ने कहा कि एनआईएस ने पाया कि रूसी सेना अब इन उत्तर कोरियाई सैनिकों को ड्रोन जैसे सैन्य उपकरणों का इस्तेमाल करना सिखा रही है।

एनआईएस ने पिछले सप्ताह सबसे पहले उत्तर कोरियाई सैनिकों को रूस भेजे जाने की खबर प्रकाशित की थी जिसमें कहा गया था कि रूसी नौसेना ने आठ अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक 1,500 उत्तर कोरियाई विशेष युद्ध सैनिकों को रूस पहुंचाया था।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने भी पहले कहा था कि उनकी सरकार के पास खुफिया जानकारी है कि उत्तर कोरिया के 10,000 सैनिकों को हमलावर रूसी सेना में शामिल होने के लिए तैयार किया जा रहा है।

एपी संतोष देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)