गाजा में फलस्तीनी शिविर पर इजराइली हमले में 19 लोगों की मौत, 60 अन्य घायल : फलस्तीन |

गाजा में फलस्तीनी शिविर पर इजराइली हमले में 19 लोगों की मौत, 60 अन्य घायल : फलस्तीन

गाजा में फलस्तीनी शिविर पर इजराइली हमले में 19 लोगों की मौत, 60 अन्य घायल : फलस्तीन

:   Modified Date:  September 10, 2024 / 07:57 PM IST, Published Date : September 10, 2024/7:57 pm IST

देर अल-बला, 10 सितंबर (एपी) गाजा में युद्ध से विस्थापित फलस्तीनियों के भीड़भाड़ वाले शिविर पर मंगलवार तड़के हुए एक इजराइली हमले में कम से कम 19 लोग मारे गए और 60 अन्य घायल हुए हैं। फलस्तीनी अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

इजराइल ने कहा है कि उसने हमास के वरिष्ठ आतंकवादियों को लक्षित कर हमला किया।

यह हमला मुवासी पर हुआ, जो गाजा तट पर स्थित है जहां तम्बुओं वाला शिविर स्थित है। इसे यरूशलम ने इजरायल-हमास युद्ध से बचने के लिए शरण लेने वाले लाखों लोगों के लिए मानव आबादी वाला क्षेत्र घोषित किया था।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उसने हमले में कम से कम 19 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। वहीं, और शव बरामद होने पर यह संख्या बढ़ सकती है। हमास संचालित सरकार के तहत काम करने वाले सिविल डिफेंस ने पहले कहा था कि हमले में 40 लोग मारे गए हैं।

मंत्रालय हमास संचालित सरकार का हिस्सा है, लेकिन इसके आंकड़े आम तौर पर विश्वसनीय माने जाते हैं। यह विस्तृत रिकॉर्ड रखता है और पिछले युद्धों के इसके आंकड़े काफी हद तक स्वतंत्र शोधकर्ताओं, संयुक्त राष्ट्र और यहां तक ​​कि इजराइली सेना के आंकड़ों से मेल खाते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय और नागरिक सुरक्षा, दोनों ने ही अपने आंकड़ों में विसंगति पर टिप्पणी के अनुरोध का अभी जवाब नहीं दिया है।

इस बीच, इजराइल के रक्षा मंत्री ने कहा कि हमास आतंकवादी समूह के साथ एक अस्थायी संघर्ष विराम समझौते पर पहुंचने का अवसर समाप्त हो रहा है, जिसके बारे में उनका मानना ​​है कि इससे लेबनान के साथ देश की अस्थिर उत्तरी सीमा पर भी अशांति आ सकती है।

पत्रकारों से बात करते हुए, योआव गैलेंट ने कहा कि कम से कम छह सप्ताह का युद्ध विराम करने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं, जिसमें गाजा में बंधक बनाए गए कई लोगों की रिहाई भी शामिल होगी। हालांकि, वह लड़ाई को स्थायी रूप से समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं होंगे, जैसा कि हमास ने मांग की है, जिससे समझौते की व्यवहार्यता पर सवाल उठ रहे हैं।

इजराइली हमले में हताहत हुए लोगों को भर्ती करने वाले तीन अस्पतालों में से एक, खान यूनिस में नासिर अस्पताल ने कहा कि करीब दो दर्जन शव लाए गए।

समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस (एपी) के एक कैमरामैन ने अस्पताल के मुर्दाघर में 10 शव देखे, जिनमें दो बच्चे और तीन महिलाएं थीं।

समर मोअमर ने अस्पताल में एपी को बताया, ‘‘हम सो रहे थे और अचानक हमला हुआ।’’ वह अपनी चोटों का अस्पताल में इलाज करा रही थी। उसने कहा कि हमले में उसकी एक बेटी की मौत हो गई और दूसरी को मलबे से जिंदा निकाला गया।

इजराइली सेना ने कहा कि उसने क्षेत्र में स्थित ‘कमांड-एंड-कंट्रोल सेंटर’ में हमास के आतंकवादियों पर हमला किया।

इजराइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगरी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में हताहतों की संख्या की शुरुआती रिपोर्ट को विवादित बताते हुए कहा कि वे ‘‘(इजराइली सेना) के पास उपलब्ध जानकारी से मेल नहीं खाते हैं।’’

हमास ने एक बयान जारी कर इस बात से इनकार किया कि इस क्षेत्र में आतंकवादी मौजूद हैं।

इजराइल का कहना है कि वह युद्ध के दौरान नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से बचने की कोशिश कर रहा है और उनकी मौतों के लिए वह हमास को दोषी ठहराता है, क्योंकि आतंकवादी अक्सर आवासीय क्षेत्रों में छिपे रहते हैं।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि युद्ध शुरू होने के बाद से 40,900 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं।

एपी सुभाष रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)