इजराइल के हमले में 18 लोगों की मौत: सीरिया |

इजराइल के हमले में 18 लोगों की मौत: सीरिया

इजराइल के हमले में 18 लोगों की मौत: सीरिया

:   Modified Date:  September 9, 2024 / 10:31 PM IST, Published Date : September 9, 2024/10:31 pm IST

दमिश्क, नौ सितंबर (एपी) इजराइल ने रविवार देर रात सीरिया के कई इलाकों में हमले किए जिसमें 18 लोगों की मौत हो गयी। सीरिया के स्वास्थ्य मंत्री ने सोमवार को यह जानकारी दी।

सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी ‘सना’ ने बताया कि रविवार देर रात मध्य सीरिया के कई इलाकों में इजराइली हमले हुए, जिसके बाद हमा प्रांत में एक राजमार्ग क्षतिग्रस्त हो गया और कई जगह आग लग गई, जिसके बाद सोमवार सुबह दमकलकर्मी आग पर काबू करने के लिए जूझते दिखे।

सीरिया के स्वास्थ्य मंत्री हसन अल-गब्बाश ने पत्रकारों से बात करते हुए हमलों को “क्रूर और बर्बर आक्रमण” बताया। उन्होंने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है और लगभग 40 लोग जख्मी हुए हैं।

ब्रिटेन से संचालित युद्ध निगरानी संस्था ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ की रिपोर्ट के अनुसार, 25 लोग मारे गए हैं, जिनमें कम से कम पांच आम नागरिक हैं, जबकि अन्य में सीरियाई सेना के सैनिक और हिजबुल्लाह तथा ईरान से जुड़े अन्य सशस्त्र समूहों के सदस्य शामिल हैं।

उसने कहा कि एक हमले में मसयाफ में एक वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र और उन अन्य स्थलों को निशाना बनाया गया जहां ‘‘ईरानी मिलीशिया और विशेषज्ञ सीरिया में हथियार विकसित करने के लिए ठहरे थे।’’

इजराइल की सेना की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। इजराइल ने हाल के वर्षों में युद्धग्रस्त सीरिया के सरकारी नियंत्रण वाले हिस्सों में सैकड़ों हमले किए हैं, लेकिन उसने कभी इन हमलों को स्वीकार नहीं किया है ।

ये हमले अक्सर सीरियाई सेना या ईरान समर्थित समूहों को निशाना बनाकर किए जाते हैं।

एपी नोमान प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)