नेपाल में भारतीय पर्यटक बस के नदी में गिरने से 14 लोगों की मौत, 16 घायल |

नेपाल में भारतीय पर्यटक बस के नदी में गिरने से 14 लोगों की मौत, 16 घायल

नेपाल में भारतीय पर्यटक बस के नदी में गिरने से 14 लोगों की मौत, 16 घायल

:   Modified Date:  August 23, 2024 / 05:18 PM IST, Published Date : August 23, 2024/5:18 pm IST

(शिरीष बी प्रधान)

(तस्वीरों के साथ)

काठमांडू, 23 अगस्त (भाषा) मध्य नेपाल में एक भारतीय पर्यटक बस के शुक्रवार को राजमार्ग से पलट कर 150 मीटर नीचे तेज बहाव वाली मार्सयांगडी नदी में गिर गई जिससे कम के कम 14 लोगों की मौत हो गई और 16 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि यह बस उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से थी और पोखरा से काठमांडू की ओर जा रही थी, तभी यह तनहुन जिले के आइना पहारा में राजमार्ग से पलट गई। उन्होंने बताया कि बस में चालक और सह-चालक समेत 43 लोग सवार थे।

समाचार पोर्टल ‘माई रिपब्लिका’ की खबर के मुताबिक, बस में सवार यात्री 104 भारतीय तीर्थयात्रियों के एक समूह का हिस्सा थे, जो दो दिन पहले हिमालयी देश की 10 दिवसीय यात्रा के लिए तीन बसों में सवार होकर महाराष्ट्र से नेपाल पहुंचे थे।

तीर्थयात्री जलगांव जिले के भुसल गांव से आए थे। पोखरा में दो दिन घूमने के बाद तीनों बस शुक्रवार सुबह राजधानी काठमांडू के लिए रवाना हुईं।

कुरिन्तार के सशस्त्र पुलिस बल (एपीएफ) के प्रमुख माधव प्रसाद पौडेल ने कहा कि तीनों बस में यात्रा करने वाले ज्यादातर यात्री परिवार के सदस्य और रिश्तेदार थे।

भारतीय दूतावास ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘पोखरा से काठमांडू जा रही एक भारतीय पर्यटक बस में लगभग 43 भारतीय सवार थे। यह बस आज मार्सयांगडी नदी में गिर गई।’’

दूतावास राहत एवं बचाव कार्य में लगे स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय कर रहा है।

एपीएफ के पुलिस उपाधीक्षक शैलेन्द्र थापा के अनुसार दुर्घटना स्थल से 14 शव बरामद कर लिए गए हैं जबकि 16 घायलों को स्थानीय अस्पताल ले जाया गया है।

बस बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है।

‘माई रिपब्लिका’ की खबर के अनुसार, नेपाल की सेना का एमआई 17 हेलीकॉप्टर बचाव अभियान के लिए एक मेडिकल टीम के साथ तनहुन जिले के अन्बू खैरेनी में दुर्घटना स्थल के लिए रवाना हो गया है।

इस बीच, उत्तर प्रदेश सरकार ने नेपाल में भारतीय यात्रियों को ले जा रही एक बस के नदी में गिर जाने के बाद घटना का संज्ञान लेते हुए राहत पहुंचाने के लिए एक उप जिलाधिकारी (एसडीएम) को नेपाल भेजा है और एक अपर जिलाधिकारी (एडीएम) को समन्वय की जिम्मेदारी सौंपी है।

उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार ने यहां जारी एक बयान में कहा, “मीडिया रिपोर्टों और विदेश मंत्रालय, नेपाल डिवीजन से पुष्ट खबर के अनुसार, आज पूर्वाह्न लगभग साढ़े 11 बजे दिन में पंजीकरण संख्या- यूपी 53 एफडी 7623 नंबर की एक बस, जिसमें महाराष्ट्र के लगभग 41 यात्री सवार थे, नेपाल के तनहुन जिले के आंबुखैरेनी क्षेत्र में मार्सयांगडी नदी में लगभग 150 मीटर नीचे गिर गई।”

बयान में कहा गया है, “उत्तर प्रदेश सरकार ने एसडीएम महाराजगंज को घटनास्थल पर भेजा गया है। विदेश मंत्रालय स्थानीय अधिकारियों के साथ खोज एवं बचाव कार्यों का समन्वय कर रहा है।”

पहाड़ी इलाकों की वजह से नेपाल की नदियों में आमतौर पर बहाव तेज होता है। पिछले कुछ दिनों में हुई भारी बारिश के कारण जलस्रोत उफान पर हैं।

मानसून के मौसम में जून से सितंबर तक नेपाल में भारी बारिश होती है, जिससे अक्सर इस पर्वतीय हिमालयी देश में भूस्खलन की घटनाएं होती हैं।

पिछले महीने 65 यात्रियों को ले जा रही दो बस नेपाल में भूस्खलन के कारण उफनाई त्रिशूली नदी में बह गईं थीं।

इस हादसे के बाद भारत के राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 12 सदस्यीय टीम की तैनाती सहित व्यापक खोज अभियान के बावजूद अभी तक दोनों बसों और भूस्खलन में बह गए कई यात्रियों का पता नहीं चल पाया है। केवल पांच भारतीय नागरिकों के शव बरामद किए जा सके थे औ दो अब भी लापता हैं।

भाषा

प्रशांत देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)