कंबोडिया के 10 पर्यावरण कार्यकर्ताओं को 6-8 साल की जेल की सजा |

कंबोडिया के 10 पर्यावरण कार्यकर्ताओं को 6-8 साल की जेल की सजा

कंबोडिया के 10 पर्यावरण कार्यकर्ताओं को 6-8 साल की जेल की सजा

:   Modified Date:  July 2, 2024 / 04:09 PM IST, Published Date : July 2, 2024/4:09 pm IST

नोम पेन्ह, दो जुलाई (एपी) कंबोडिया में विनाशकारी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और कथित भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान चलाने वाले पर्यावरण कार्यकर्ता समूह के 10 सदस्यों को देश के खिलाफ साजिश रचने के आरोप में मंगलवार को छह-छह साल जेल की सजा सुनाई गई।

‘मदर नेचर कंबोडिया’ समूह के तीन सदस्यों को कंबोडिया के राजा नोरोदम सिहामोनी का अपमान करने का भी दोषी ठहराया गया, जिसके लिए उन्हें अतिरिक्त दो साल जेल की सजा सुनाई गई, जिससे उन्हें कुल आठ साल जेल में बिताने होंगे।

केवल पांच आरोपी ही सुनवाई में उपस्थित हुए और अन्य को उनकी गैर मौजूदगी में दोषी ठहराया गया। इनमें चार कंबोडियाई नागरिक फरार हैं। समूह की स्थापना से जुड़े स्पेनिश नागरिक एलेजांद्रो गोंजालेज-डेविडसन को भी दोषी ठहराया गया है, जिन्हें 2015 में निर्वासित कर दिया गया था।

सुनवाई में शामिल पांच लोगों को सजा सुनाए जाने के बाद अदालत के बाहर ही गिरफ्तार कर लिया गया। वे अपने समर्थकों के साथ नोम पेन्ह की एक अदालत तक मार्च कर रहे थे। कार्यकर्ता अंतिम संस्कार में पहने जाने वाले पारंपरिक सफेद कपड़े पहने हुए थे, जिसे उन्होंने कंबोडिया में न्याय की मृत्यु का प्रतीक बताया।

समूह की 22 वर्षीय सदस्य फुन केओरक्समी ने कहा कि वह जेल जाने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन मैंने कभी कुछ गलत नहीं किया। मैं कभी उस चीज से नहीं भागूंगी जिसके लिए मैं ज़िम्मेदार हूं।’’

कंबोडिया के मानवाधिकार समूह ‘लिकाधो’ ने इस फैसले को ‘‘बहुत निराशाजनक’’ बताया। मानवाधिकार समूह ने कहा, ‘‘आज, अदालत ने फैसला सुनाया है कि पर्यावरण संरक्षण और लोकतांत्रिक सिद्धांतों के लिए लड़ने वाले युवा कार्यकर्ता वास्तव में देश के खिलाफ काम कर रहे हैं।’’

‘लिकाधो’ ने बयान में कहा, ‘‘यह आश्चर्यजनक है कि कंबोडियाई अधिकारी उन युवा कार्यकर्ताओं को दोषी ठहरा रहे हैं जो नोम पेन्ह में स्वच्छ पानी की वकालत कर रहे हैं, कोह कांग में मैंग्रोव वनों की रक्षा कर रहे हैं और संरक्षित क्षेत्रों में भूमि के निजीकरण के खिलाफ चेतावनी दे रहे हैं।’’

सरकार ने 2012 में स्थापित ‘मदर नेचर कंबोडिया’ का पंजीकरण 2017 में रद्द कर दिया था, लेकिन इसके सदस्यों ने संगठन का काम जारी रखा। हाल के वर्षों में संगठन से जुड़े कुछ लोगों को जेल भी जाना पड़ा।

न्यूयॉर्क स्थित समूह ‘ह्यूमन राइट्स वॉच’ ने पिछले महीने कंबोडिया के अधिकारियों पर आरोप लगाया था कि वे ‘‘सरकारी नीतियों की आलोचना को दबाने के लिए’’ कार्यकर्ताओं पर राजनीतिक रूप से प्रेरित आरोप लगा रहे हैं।

एपी आशीष प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)