विपक्षी गठबंधन की जीत राजनीति को नयी दिशा देगी : कमलनाथ |

विपक्षी गठबंधन की जीत राजनीति को नयी दिशा देगी : कमलनाथ

विपक्षी गठबंधन की जीत राजनीति को नयी दिशा देगी : कमलनाथ

:   Modified Date:  June 5, 2024 / 09:23 PM IST, Published Date : June 5, 2024/9:23 pm IST

छिंदवाड़ा (मप्र), पांच जून (भाषा) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बुधवार को कहा कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ का प्रदर्शन अच्छा रहा और यह प्रदर्शन आने वाले दिनों में राजनीति को नयी दिशा देगा।

कमलनाथ ने यहां पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘हमारा गठबंधन अच्छा रहा। मोदी जी (प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी) 400 पार कहते थे लेकिन 240 पार कर पाए। इसके विपरीत, हमें अच्छी संख्या में सीटें मिली हैं और यह आने वाले दिनों में राजनीति को नयी दिशा देंगी।’

केंद्र में सरकार बनाने की संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि फिलहाल उनका (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ) गठबंधन है, लेकिन अगर कोई स्थिति आती है तो उस पर विचार किया जाएगा।

कमलनाथ ने यह भी कहा कि देश में ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायन्स’ (इंडिया) गठबंधन के अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें दिल्ली बुलाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पहले वह छिंदवाड़ा जाकर उन लोगों से मिलेंगे जो लंबे समय से उनके साथ खड़े हैं और उसके बाद ही वे राष्ट्रीय राजधानी आएंगे।

अपने बेटे नकुलनाथ की छिंदवाड़ा से हार के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘यह सिर्फ एक सीट का सवाल नहीं बल्कि राज्य में बड़ी हार का सवाल है।” जाहिर तौर पर उनका इशारा मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सभी 29 सीटों पर हार की ओर था। इससे पहले पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए नाथ ने कहा कि छिंदवाड़ा की जनता ने उन्हें विदाई दी और वह इसे स्वीकारते हैं।

इस पर हॉल में मौजूद लोग भावुक हो गए।

उन्होंने यह भी कहा कि छिंदवाड़ा की जनता से उनका 45 साल पुराना रिश्ता है और इस हार की समीक्षा करने की जरूरत है।

नाथ ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि वे इस हार के पीछे के कारणों का पता लगाएं और व्यक्तिगत रूप से उन्हें इसके बारे में बताएं।

नकुलनाथ ने इस अवसर पर कहा कि वे अपना बोरिया-बिस्तर बांधकर छिंदवाड़ा नहीं छोड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी का अगला लक्ष्य अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव जीतना है क्योंकि यहां की जनता से उनका पारिवारिक रिश्ता है।

भाजपा के विवेक बंटी साहू ने छिंदवाड़ा से मौजूदा सांसद नकुल नाथ को 1,13,618 मतों के अंतर से हराया।

भाजपा 26 साल पहले पहली बार छिंदवाड़ा सीट जीतने में कामयाब रही थी, जब पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता सुंदरलाल पटवा ने 1997 के उपचुनाव में कमलनाथ को हराया था।

भाषा सं दिमो जितेंद्र

जितेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)