पानी की टंकी ढही:निर्माणकर्ता चार संस्थाओं पर गैर इरादतन हत्या का मुकदमा, जांच समिति गठित |

पानी की टंकी ढही:निर्माणकर्ता चार संस्थाओं पर गैर इरादतन हत्या का मुकदमा, जांच समिति गठित

पानी की टंकी ढही:निर्माणकर्ता चार संस्थाओं पर गैर इरादतन हत्या का मुकदमा, जांच समिति गठित

:   Modified Date:  July 1, 2024 / 04:53 PM IST, Published Date : July 1, 2024/4:53 pm IST

मथुरा (उप्र), एक जुलाई (भाषा) मथुरा के घनी आबादी वाले क्षेत्र में पानी की टंकी ढहने से दो महिलाओं की मौत और अन्य के जख्मी होने के मामले में टंकी का निर्माण करने वाली चार संस्थाओं के खिलाफ गैर इरादतन हत्या तथा अन्य आरोपों में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

प्रशासन ने भी मामले की जांच के लिये अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति गठित की है। यह समिति एक सप्ताह के भीतर मामले की जांच कर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

मथुरा नगर कोतवाली क्षेत्र में बीएसए डिग्री कॉलेज के पीछे उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद द्वारा विकसित कॉलोनी कृष्णा विहार में स्थित पानी की टंकी रविवार शाम करीब छह बजे अचानक ढह गयी थी। जल निगम द्वारा निर्मित टंकी की क्षमता ढाई लाख लीटर थी।

इस घटना में मलबे में दबकर दो महिलाओं की मौत हो गई थी तथा 12 अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

उत्तर प्रदेश जल निगम की निर्माण इकाई के मथुरा स्थित कार्यालय में अधिशासी अभियंता आर.के. श्रीवास्तव ने सोमवार को बताया कि उन्होंने टंकी का निर्माण करने वाली चार संस्थाओं के खिलाफ गैर इरादतन हत्या के आरोप में रविवार देर रात मुकदमा दर्ज कराया है, क्योंकि निर्माण में लापरवाही बरती गई व खराब गुणवत्ता वाला निर्माण कार्य किया गया।

उन्होंने इस मामले में तत्कालीन अधिकारियों को भी घटना के लिए पूरी तरह जिम्मेदार मानते हुए उनके खिलाफ भी विधिक कार्यवाही किए जाने की जरूरत बतायी है।

वहीं, जिलाधिकारी कार्यालय के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि टंकी के अचानक ढहने के मामले की तफ्तीश के लिए रविवार देर रात अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) की अध्यक्षता में जांच समिति का गठन किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस समिति में आगरा स्थित जल निगम के नगरीय निर्माण मण्डल के अधीक्षण अभियंता, मथुरा के लोक निर्माण विभाग (प्रांतीय खण्ड) के अधिशासी अभियंता और मथुरा-वृन्दावन नगर निगम (निर्माण इकाई) के अधिशासी अभियंता को भी शामिल किया गया है।

सूत्रों ने बताया कि यह समिति मामले की जांच कर एक सप्ताह में अपनी रिपोर्ट देगी।

पानी की टंकी के ढहने की घटना में सुंदरी (65) और सरिता (27) नामक महिलाओं की मौत हो गयी। हादसे में गंभीर रूप से घायल नवाब (35) नामक व्यक्ति की हालत ज्यादा खराब होने के चलते उसे आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है। शेष 11 घायलों का स्थानीय अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।

अधिकारियों के मुताबिक, यह टंकी गंगाजल पेयजल परियोजना के तहत जल निगम द्वारा छह करोड़ रुपये की लागत से तीन साल पहले ही बनवाई गई थी।

भाषा सं. सलीम नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers