उत्तर प्रदेश : रामपुर में रेल पटरी पर मिला टेलीफोन तार लगाने वाला खंभा, हादसा होते-होते बचा |

उत्तर प्रदेश : रामपुर में रेल पटरी पर मिला टेलीफोन तार लगाने वाला खंभा, हादसा होते-होते बचा

उत्तर प्रदेश : रामपुर में रेल पटरी पर मिला टेलीफोन तार लगाने वाला खंभा, हादसा होते-होते बचा

:   Modified Date:  September 19, 2024 / 09:16 PM IST, Published Date : September 19, 2024/9:16 pm IST

रामपुर/नयी दिल्ली, 19 सितंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश के रामपुर में बलवंत एन्क्लेव कॉलोनी के पास अराजक तत्वों ने रेल की पटरी पर टेलीफोन तार लगाने में इस्तेमाल होने वाला एक पुराना खंभा रख दिया हालांकि ट्रेन चालक के आपातकालीन ब्रेक लगाने से हादसा टल गया। रेलवे सूत्रों ने यह जानकारी दी।

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि घटना बुधवार को उत्तर प्रदेश के रामपुर से लगभग 43 किलोमीटर दूर रुद्रपुर सिटी रेलवे स्टेशन के पास हुई।

रेल मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने ट्रेन पलटाने की कोशिश की आशंका जताते हुए कहा, “18 सितंबर को रात 10 बजकर 18 मिनट पर ट्रेन संख्या 12091 के लोको पायलट ने रुद्रपुर सिटी के स्टेशन मास्टर को सूचना दी कि उसे बिलासपुर रोड और रुद्रपुर सिटी के बीच ट्रैक पर छह मीटर लंबा लोहे का खंभा मिला है।”

प्रवक्ता के अनुसार, ट्रेन संख्या 12091 देहरादून एक्सप्रेस के ‘लोको पायलट (चालक)’ ने पटरी पर एक खंभा पड़ा देखा और मुस्तैदी दिखाते हुए आपातकालीन ब्रेक लगा दिये, जिसके परिणामस्वरूप ट्रेन रूक गयी। इसके बाद चालक ने रेल अधिकारियों को घटना के बारे में सूचित किया।

रूद्रपुर सिटी सेक्शन के रेलवे इंजीनियर राजेंद्र कुमार की शिकायत पर रामपुर के राजकीय रेलवे पुलिस थाने में एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

मुकदमे के मुताबिक, “खंभे को देखते ही लोको पायलट ने आपातकालीन ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी और खंभे को हटाने के बाद ट्रेन को आगे बढ़ाया गया। खंभे के कारण ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका थी।”

राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी), रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और पुलिस चौकी के कर्मी मौके पर पहुंचे और मामले की जांच शुरू की।

फर्रुखाबाद में 24 अगस्त को इसी तरह की एक घटना में कासगंज-फर्रुखाबाद रेलवे ट्रैक पर भटासा रेलवे स्टेशन के पास रेल पटरी पर मोटी लकड़ी रख दी थी, जिससे टकराने की वजह से एक पैसेंजर ट्रेन को रोका गया था।

भाषा सं सलीम राजकुमार जितेंद्र

जितेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers