उप्र : भदोही में सपा विधायक के घर से घरेलू नाबालिग सहायिका को मुक्त कराया गया |

उप्र : भदोही में सपा विधायक के घर से घरेलू नाबालिग सहायिका को मुक्त कराया गया

उप्र : भदोही में सपा विधायक के घर से घरेलू नाबालिग सहायिका को मुक्त कराया गया

:   Modified Date:  September 11, 2024 / 06:37 AM IST, Published Date : September 11, 2024/12:38 am IST

भदोही, 10 सितंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायक जाहिद बेग के आवास में फंदे से लटकी एक घरेलू सहायिका का शव बरामद होने के एक दिन बाद मंगलवार को पुलिस ने श्रम प्रवर्तन विभाग के साथ मिलकर बेग के घर छापा मारा और बाल श्रम में लगी एक किशोरी को मुक्त कराया। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

पुलिस अधीक्षक (एसपी) मीनाक्षी कात्यायन ने बताया कि विधायक जाहिद बेग के घर आठ साल तक काम करने वाली नाजिया नाम की लड़की ने सोमवार को उनके घर के एक कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी।

कात्यायन ने बताया, ”इसका पता तब चला जब 14 साल की एक लड़की घर में नाजिया को जगाने गई।”

उन्होंने बताया कि नाजिया का पोस्टमार्टम कराया गया है जिसमें उसकी मौत फांसी के कारण होने की बात सामने आई है।

एसपी ने कहा कि मामले की जांच पूरी होने के बाद अधिक जानकारी मिल सकेगी।

उन्होंने कहा कि मंगलवार दोपहर को श्रम प्रवर्तन अधिकारी जीपी सिंह के नेतृत्व में उनके विभागीय कर्मचारियों और स्थानीय पुलिस ने विधायक के आवास से घरेलू सहायिका के रूप में काम करने वाली नाबालिग लड़की को मुक्त कराया। उन्होंने बताया कि नाबालिग लड़की को चिकित्सा जांच के लिए भेजा गया है।

अधिकारी ने बताया श्रम विभाग विधायक के खिलाफ 10 साल की उम्र से काम कर रही एक लड़की की मौत और 14 वर्षीय लड़की (जिसे बचाया गया था) को काम पर रखने के सिलसिले में मामला दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी कर रहा है।

भाषा

सं, आनन्द, रवि कांत रवि कांत