हाथरस भगदड़ कांड पर अपनी जिम्मेदारी से भागना चाहती है उप्र सरकार : अखिलेश |

हाथरस भगदड़ कांड पर अपनी जिम्मेदारी से भागना चाहती है उप्र सरकार : अखिलेश

हाथरस भगदड़ कांड पर अपनी जिम्मेदारी से भागना चाहती है उप्र सरकार : अखिलेश

:   Modified Date:  July 4, 2024 / 03:29 PM IST, Published Date : July 4, 2024/3:29 pm IST

लखनऊ, चार जुलाई (भाषा) समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा हाथरस भगदड़ कांड में साजिश की आशंका जताये जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि घटना में षड्यंत्र तो नहीं हो सकता मगर यह साजिश जरूर हो सकती है कि सरकार इस मामले पर अपनी जिम्मेदारी से भागना चाहती है।

यादव ने सहारनपुर से बहुजन समाज पार्टी के पूर्व सांसद हाजी फजलुर्रहमान को सपा में शामिल कराने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं पर सवाल उठाया और कहा कि उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सह उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक अपना ‘पॉलिटिकल स्वास्थ्य’ बेहतर करके खुद ‘मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि इसी रस्साकशी के चलते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य विभाग का बजट कम कर दिया है।

मुख्यमंत्री द्वारा बुधवार को हाथरस में एक प्रेस कांफ्रेंस में भगदड़ कांड मामले में साजिश की आशंका जताये जाने के सवाल पर सपा प्रमुख ने कहा, ”देखिए इसमें साजिश तो नहीं हो सकती। साजिश यह हो सकती है कि सरकार अपनी जिम्मेदारी से भागना चाहती हो।”

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने प्रेस कांफ्रेंस में घटना में साजिश की तरफ इशारा करते हुए कहा था, ”यह हादसा था या कोई साजिश और अगर साजिश थी तो इसमें किसका हाथ है…इन सभी पहलुओं को जानने के लिए हम न्यायिक जांच भी कराएंगे जो उच्च न्यायालय के सेवानिवृत न्यायाधीश की अध्यक्षता में की जाएगी।”

सपा प्रमुख ने कहा, ”मीडिया के कैमरे से जो तस्वीर आई हैं उन्हीं को देखकर सरकार कोई निर्णय ले ले। असली मुद्दा यह है कि प्रशासन और सरकार की जिम्मेदारी थी, जब घटना हो गई तब अधिकारी पहुंचे। उन्हें पहले क्यों नहीं भेजा कि वहां पर इतने लोग इकट्ठे ना हो जाएं। प्रशासन की क्या जिम्मेदारी बनती थी। सरकार अपनी जिम्मेदारी से भाग नहीं सकती।”

उन्होंने यह भी कहा कि हाथरस भगदड़ कांड में इलाज न मिलने की वजह से भी बहुत से लोगों की जान चली गई।

सपा प्रमुख ने स्वास्थ्य मंत्री पाठक पर गम्भीर आरोप लगाये। उन्होंने कहा, ”जब स्वास्थ्य विभाग के मंत्री अपना पॉलीटिकल स्वास्थ्य बेहतर करना चाहते हों तो विभाग को कौन ध्यान देगा । वह तो चाहते हैं कि मुख्यमंत्री (योगी आदित्यनाथ पद से) हट जाएं और वह (पाठक) बन जाएं। मुख्यमंत्री यह बात जानते भी हैं कि वह (पाठक) पीछे पड़े हैं तो वह उनके विभाग को कुछ बजट ही नहीं दे रहे हैं।”

हाथरस जिले के फुलरई गांव में गत मंगलवार को नारायण साकार विश्व हरि के नाम से प्रसिद्ध भोले बाबा के कार्यक्रम में लाखों श्रद्धालु जुटे थे। सत्संग समापन के बाद बाबा की ‘चरण धूलि’ लेने के लिये बड़ी संख्या में लोगों के आगे बढ़ने के दौरान मची भगदड़ में 121 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी और घटना में 31 अन्य घायल हो गये थे ।

पुलिस ने इस मामले में मुख्य सेवादार और उसके अन्य सहयोगियों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या तथा अन्य आरोपों में मुकदमा दर्ज किया है।

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने हाथरस भगदड़ मामले को लेकर भी सरकार पर सवाल उठाये और कहा, ”समाजवादी पार्टी लगातार इस बात को उठाती रही है कि उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाएं बिल्कुल खत्म कर दी गई हैं। जो लोग यह दावा करते थे कि नए-नए मेडिकल कॉलेज बना रहे हैं उन्हीं लोगों ने सपा की सरकार में शुरू किये गये मेडिकल कॉलेजों को बरबाद कर दिया है। भाजपा सरकार ने एक भी जिला अस्पताल इस सरकार ने ऐसा नहीं बनाया जिसमें गरीब का इलाज हो सके और ऐसे समय पर जब इमरजेंसी हो तो किसी को इलाज मिलता ही नहीं है।”

यादव ने सपा में शामिल हुए सहारनपुर से बहुजन समाज पार्टी के पूर्व सांसद हाजी फजलुर रहमान और उनके साथियों का पार्टी में स्वागत करते हुए कहा कि उनके आने से सपा मजबूत होगी।

भाषा सलीम रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)