उप्र : जाली डिग्री देकर करोड़ों की धोखाधड़ी करने का आरोपी फर्जी डॉक्टर गिरफ्तार |

उप्र : जाली डिग्री देकर करोड़ों की धोखाधड़ी करने का आरोपी फर्जी डॉक्टर गिरफ्तार

उप्र : जाली डिग्री देकर करोड़ों की धोखाधड़ी करने का आरोपी फर्जी डॉक्टर गिरफ्तार

:   Modified Date:  September 18, 2024 / 09:06 PM IST, Published Date : September 18, 2024/9:06 pm IST

बरेली, 18 सितंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश में बरेली जिले के खुसरो कॉलेज में डी. फार्मा की जाली डिग्री देकर छात्रों से करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में एक फर्जी डॉक्टर को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी।

अपर पुलिस अधीक्षक (नगर) मानुष पारिक ने यहां बताया कि पकड़े गये फर्जी डॉक्टर विजय शर्मा पर 25 हजार रुपये का इनाम भी घोषित था। उसे झुमका तिराहे के पास से गिरफ्तार किया गया। उस पर करीब 400 छात्रों से लगभग तीन करोड़ 70 लाख रुपये लेकर उन्हें फर्जी डिग्रियां देने का आरोप है। छात्रों को यह बात तब पता लगी जब उन्होंने जारी की गई डिग्रियों के आधार पर लाइसेंस प्राप्त करने और नौकरी के लिए आवेदन किया।

उन्होंने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य के निर्देश पर एक विशेष जांच टीम (एसआईटी) का गठन किया गया था। जांच के दौरान सामने आया कि खुसरो मेमोरियल पीजी कॉलेज के प्रबंधन ने ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, मदरहुड विश्वविद्यालय (रुड़की), और छत्रपति शिवाजी साहू महाराज विश्वविद्यालय (कानपुर) के नाम से फर्जी डी. फार्मा की डिग्रियां छात्रों को दीं और करोड़ों रुपये ठग लिए गये। इस धनराशि का इस्तेमाल उसने करोड़ों रुपये की संपत्तियां बनाने में किया।

अपर पुलिस अधीक्षक पारिक के मुताबिक शर्मा ने पूछताछ में बताया है कि उसने कई संस्थानों के साथ मिलकर फर्जी डिग्रियां बनाईं और उन्हें बेचकर धन अर्जित किया। उसने बताया कि वह विभिन्न कॉलेजों को बी. फार्मा और डी. फार्मा की मान्यता दिलाने के नाम पर काम करता था। उसे बचपन से ही डॉक्टर बनने का शौक था।

उन्होंने बताया कि विजय शर्मा का लम्बा आपराधिक इतिहास है। उस पर सीबीगंज थाने में धोखाधड़ी तथा अन्य विभिन्न आरोपों में तीन मुकदमे दर्ज हैं। उसने साल 2018 में एक संस्था खोली, जो कॉलेजों को कमीशन बेस पर मान्यता दिलाने का काम करती थी। उसने कई संस्थानों को फर्जी डिग्रियां दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

भाषा

सं, सलीम, रवि कांत

रवि कांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers