बहराइच में भेड़िए के हमले में एक बालक समेत दो लोग घायल, फिर बढ़ी दहशत |

बहराइच में भेड़िए के हमले में एक बालक समेत दो लोग घायल, फिर बढ़ी दहशत

बहराइच में भेड़िए के हमले में एक बालक समेत दो लोग घायल, फिर बढ़ी दहशत

:   Modified Date:  September 1, 2024 / 04:58 PM IST, Published Date : September 1, 2024/4:58 pm IST

बहराइच (उप्र) एक सितंबर (भाषा) बहराइच जिले के महसी तहसील क्षेत्र में शनिवार देर रात से रविवार भोर तक दो अलग-अलग स्थानों पर कथित रूप से भेड़िए के हमले में नौ वर्षीय एक बालक व एक अधेड़ उम्र का शख्स घायल हो गये। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

इससे पूर्व बीते करीब डेढ़ माह के अंतराल में कथित तौर पर भेड़ियों के हमलों से छह बच्चों सहित सात लोगों की मौत हो गयी थी और करीब तीस लोग घायल हुए थे। बीते छह-सात दिनों से शांत माहौल के बाद इलाके में एक बार फिर दहशत बढ़ गयी है।

देवीपाटन मंडल के आयुक्‍त शशिभूषण लाल ‘सुशील’ ने रविवार को “पीटीआई-भाषा” को बताया, “गांव वासियों के अनुसार हरदी थानांतर्गत पूरेदिलदारसिंग गांव के मजरा नकही में शनिवार/ रविवार रात करीब डेढ़ बजे घर के आंगन में मां के साथ सो रहे पारस (नौ) को एक भेड़िए ने हमला कर घायल कर दिया। पारस बहराइच के रेहुआ मंसूर गांव का निवासी है जो अपनी ननिहाल नकही गांव आया हुआ था।”

सुशील ने बताया कि दूसरी घटना मैकू पुरवा ग्राम सभा के दरिया कुट्टी मजरे की है जहां रविवार सुबह करीब चार बजे पुन्नीलाल (55) घर के आंगन में सो रहे थे, तभी भेड़िए ने हमला कर उन्हें घायल कर दिया।

मंडलायुक्त ने बताया, ‘बहराइच के जिलाधिकारी व ग्रामीणों के अनुसार दोनों हमले भेड़िए ने किए हैं, लेकिन इसकी पुष्टि वन विभाग व घायलों की मेडिकल जांच के बाद ही होगी।”

उन्होंने बताया कि दोनों घायलों को नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है जहां उनका इलाज किया जा रहा है। डॉक्टरों के अनुसार दोनों की हालत खतरे से बाहर है।

सुशील ने बताया कि छह भेड़ियों के झुंड में चार को पकड़ा जा चुका है जिसके बाद लोगों को कुछ राहत मिली थी, लेकिन शनिवार-रविवार की दरमियानी रात इन दो हमलों के बाद क्षेत्र में सतर्कता बढ़ा दी गई है।

उन्होंने बताया, ‘महसी तहसील के कुलैला गांव के पास स्थित भेड़ियों की मांद के निकट जाल व पिंजरे लगाए गए हैं और ड्रोन की मदद से उनकी गतिविधियों की निगरानी की जा रही है।”

मंडलायुक्त ने बताया कि शनिवार को कैमरे की फुटेज में दो भेड़िए दिखाई दिए थे, लेकिन रात अधिक होने के कारण “ऑपरेशन भेड़िया” का संचाल कर रहे दल उन्हें पकड़ नहीं सके।

भेड़ियों के हमले में जान गंवाने वाले पांच लोगों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा दिया गया है जबकि दो संदिग्ध मौतों की जांच रिपोर्ट आने का इंतजार है।

बहराइच के महसी तहसील क्षेत्र में मार्च माह से इंसानों पर भेड़ियों के हमले हो रहे हैं। बरसात के मौसम में 17 जुलाई से हमले बढ़े और हमलों में छह बच्चों सहित सात लोगों की मौत हो गयी।

भाषा सं आनन्द नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)