UP News : शिक्षकों को अब हर दिन आना पड़ेगा स्कूल, नहीं कर सकेंगे कोई बहाना, शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में लागू किया नया नियम | New rule implemented in government schools UP

UP News : शिक्षकों को अब हर दिन आना पड़ेगा स्कूल, नहीं कर सकेंगे कोई बहाना, शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में लागू किया नया नियम

UP News : यूपी के परिषदीय स्कूलों के शिक्षक अब सोमवार से ही टैबलेट पर चेहरा दिखाकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे।

Edited By :   Modified Date:  July 7, 2024 / 07:06 PM IST, Published Date : July 7, 2024/7:06 pm IST

लखनऊ : UP News :  उत्तर प्रदेश में शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के लिए एक बड़ा फरमान जारी किया है। यूपी के परिषदीय स्कूलों के शिक्षक अब सोमवार से ही टैबलेट पर चेहरा दिखाकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। फेस रिकग्निशन सिस्टम की मदद से वह विद्यालय खुलने और विद्यालय बंद होने पर अपनी हाजिरी लगाएंगे। उन्हें प्रतिदिन दो बार इसे लगाना अनिवार्य होगा।

बता दें कि, पहले यह व्यवस्था 15 जुलाई से लागू किए जाने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन शिक्षकों ने इसका विरोध शुरू कर दिया। शिक्षक संगठनों को लामबंद होता देख अब इसे पहले ही लागू किए जाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें : Abhishek Sharma Century : 46 गेंदों में शतक जड़कर अभिषेक शर्मा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने तीसरे भारतीय 

महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने जारी किया आदेश

स्कूल शिक्षा की महानिदेशक कंचन वर्मा की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है। शिक्षक उपस्थिति रजिस्टर व छात्र उपस्थिति रजिस्टर सहित 14 रजिस्टर डिजिटल कर दिए गए हैं। ऐसे में अब शिक्षकों की कोई बहानेबाजी नहीं चलेगी।

शिक्षकों ने जियो मैपिंग पर उठाए सवाल

वहीं दूसरी तरफ शिक्षक इसका विरोध कर रहे हैं कि वह इसे नहीं लगाएंगे क्योंकि समस्याएं बहुत हैं। उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव का कहना है कि कई स्कूलों की जियो मैपिंग ऐसी की गई है कि शिक्षक स्कूल में है लेकिन टैबलेट के माध्यम से उपस्थिति रजिस्टर खोलने पर वह कई किलोमीटर दूर बताया जा रहा है।

फिर प्रेरणा पोर्टल पर अभी तक फेस रिकग्निशन सिस्टम का लिंक भी नहीं भेजा गया है। दरअसल, शिक्षक संगठन लगातार इसका विरोध कर रहे हैं। ऐसे में वह विरोध न कर सकें, इसलिए दबाव बनाने को स्कूली शिक्षा महानिदेशालय इसे पहले से लागू कराने पर अड़ गया है।

यह भी पढ़ें : DA Hike 4 Percent 2024: 4 फ़ीसदी DA बढ़ने से 4.71 लाख कर्मचारियों को एक झटके में बड़ा फायदा.. तीन महीने के सैलरी में जुड़कर आएगा एरियर्स..

शिक्षकों ने कहा – मांगें नहीं हुई हैं पूरी

शिक्षकों का कहना है कि उनके देर से विद्यालय पहुंचने में अर्द्ध अवकाश की सुविधा, तीन बार लगातार देर से आने पर एक आकस्मिक अवकाश लेने की सुविधा व अर्जित अवकाश दिए जाने संबंधित मांगें पूरी किए बिना ही इसे लागू कराया जा रहा है। दूरदराज के स्कूलों में बारिश के मौसम में शिक्षक खासकर महिला शिक्षकों को कहीं पेड़ गिरने और कहीं जल जमाव होने के कारण कठिनाई होती है। ऐसे में देर से पहुंचने पर वेतन काटा गया तो विरोध होगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp