खान पान की वस्तुओं में गंदी चीजों की मिलावट करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करें : आदित्यनाथ |

खान पान की वस्तुओं में गंदी चीजों की मिलावट करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करें : आदित्यनाथ

खान पान की वस्तुओं में गंदी चीजों की मिलावट करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करें : आदित्यनाथ

:   Modified Date:  September 24, 2024 / 02:12 PM IST, Published Date : September 24, 2024/2:12 pm IST

लखनऊ, 24 सितंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को खानपान की वस्तुओं में मानव अपशिष्ट मिलाने को वीभत्स करार देते हुए कहा कि यह सब स्वीकार नहीं किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने खान-पान की वस्तुओं में मानव अपशिष्ट या गंदी चीजों की मिलावट करने वालों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

हाल में गाजियाबाद और मुजफ्फरनगर जिलों में खान पान की वस्तुओं में कथित तौर पर मूत्र और थूक मिलाने की जानकारी सार्वजनिक होने के बाद मुख्यमंत्री के इस निर्देश को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार देश के विभिन्न क्षेत्रों में सामने आईं ऐसी घटनाओं का संज्ञान लेते हुए मंगलवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी होटलों, ढाबों, रेस्तरां आदि संबंधित प्रतिष्ठानों की गहन जांच, सत्यापन आदि के भी निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने आम जन की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए नियमों में आवश्यकतानुसार संशोधन के भी निर्देश दिए।

योगी ने कहा है कि ऐसे ढाबों और रेस्तरां आदि खान-पान के प्रतिष्ठानों की सघन जांच और हर कर्मचारी का पुलिस सत्यापन किया जाए तथा खान-पान की चीज़ों की शुद्धता-पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम में आवश्यक संशोधन भी किया जाए।

बयान के अनुसार, अब खान-पान के केंद्रों पर संचालक, प्रोपराइटर, मैनेजर आदि का नाम और पता लिखा होना अनिवार्य होगा। अब शेफ हो या वेटर, उनके लिए मास्क और ग्लव्स पहनना जरूरी होगा तथा होटल / रेस्तरां में सीसीटीवी कैमरे लगाना अनिवार्य होगा।

योगी ने बैठक में कहा कि हाल के दिनों में देश के विभिन्न क्षेत्रों में खान-पान की वस्तुओं में मानव अपशिष्ट, अखाद्य और गंदी चीजों की मिलावट की घटनाएं सामने आई हैं जो वीभत्स हैं और स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसे कुत्सित प्रयास कतई स्वीकार नहीं किया जा सकते।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में ऐसी घटनाएं न हों, इसके लिए ठोस प्रबंध किए जाने आवश्यक हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे ढाबों, रेस्तरां आदि खान-पान के प्रतिष्ठानों की जांच की जानी आवश्यक है।

योगी ने प्रदेशव्यापी सघन अभियान चलाकर इन प्रतिष्ठानों के संचालक सहित वहां कार्यरत सभी कर्मचारियों का सत्यापन करने के निर्देश दिए।

गाजियाबाद जिले की लोनी बॉर्डर पुलिस ने हाल ही में 29 वर्षीय एक जूस विक्रेता को जूस में कथित तौर पर मानव मूत्र मिलाने की लोगों की शिकायत के बाद गिरफ्तार कर लिया। मुजफ्फरनगर में नान रोटी में थूक लगाये जाने की शिकायत मिलने पर कार्रवाई की गयी।

भाषा आनन्द

मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)