सपा प्रमुख ने ताजमहल के रखरखाव पर उठाये सवाल, कहा: वैश्विक स्तर पर धूमिल हो रही देश की छवि |

सपा प्रमुख ने ताजमहल के रखरखाव पर उठाये सवाल, कहा: वैश्विक स्तर पर धूमिल हो रही देश की छवि

सपा प्रमुख ने ताजमहल के रखरखाव पर उठाये सवाल, कहा: वैश्विक स्तर पर धूमिल हो रही देश की छवि

:   Modified Date:  September 19, 2024 / 10:25 PM IST, Published Date : September 19, 2024/10:25 pm IST

लखनऊ, 19 सितंबर (भाषा) समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बृहस्पतिवार को ताजमहल के रखरखाव पर सवाल उठाया और उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पर हमला करते हुए कहा कि सरकार सिर्फ़ एक ‘स्मारक’ नहीं बल्कि एक ‘जीता-जागता’ उदाहरण होना चाहिए।

यादव ने ‘एक्स’ पर एक वायरल वीडियो भी साझा किया जिसमें ताजमहल के गुंबद से एक पौधा निकलता हुआ दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि अगर यह पौधा बड़ा हुआ तो इसकी जड़ की वजह से ताज में दरार आ सकती है।

सपा प्रमुख ने लिखा, ‘‘विश्व भर के पर्यटकों को आकर्षित करने वाले अजूबे ताजमहल के रखरखाव को लेकर भाजपा सरकार एवं उसके सुषुप्त निष्क्रिय विभाग पूरी तरह से नाकाम हैं। मुख्य गुंबद पर लगे कलश की धातु में ज़ंग लगने की आशंका है। मुख्य गुंबद से पानी टपक रहा है। गुंबद में पेड़ उग आने का समाचार सुर्ख़ियों में है। इन जैसे पेड़ों की जड़ें अगर विकसित हुईं तो ताजमहल में दरारें आ सकती हैं।”

उन्होंने लिखा, ‘‘ताजमहल का परिसर बंदरों के लिए अभयारण्य बन गया है। ताजमहल परिसर में जलभराव की समस्या है। पर्यटकों की परेशानी यह है कि वे ताजमहल निहारें या समस्याओं से निपटें। इन सब कारणों से दुनिया भर से आनेवाले पर्यटकों के बीच देश की छवि वैश्विक स्तर पर धूमिल होती है।”

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ सवाल यह है कि ताजमहल के रखरखाव के लिए जो करोड़ों का फ़ंड आता है, वह कहां जाता है? सरकार एक जीता-जागता सक्रिय उदाहरण होना चाहिए, कोई स्मारक भर नहीं।’’

भाषा सलीम राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers