उप्र उपचुनाव: सपा ने तीन और सीटों पर घोषित किये उम्मीदवार |

उप्र उपचुनाव: सपा ने तीन और सीटों पर घोषित किये उम्मीदवार

उप्र उपचुनाव: सपा ने तीन और सीटों पर घोषित किये उम्मीदवार

:   Modified Date:  October 24, 2024 / 06:18 PM IST, Published Date : October 24, 2024/6:18 pm IST

लखनऊ, 24 अक्टूबर (भाषा) कांग्रेस के मैदान में उतरने से इनकार के बाद इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) में उसके सहयोगी समाजवादी पार्टी (सपा) ने उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव के लिये सभी नौ सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिये। पार्टी ने बृहस्पिवार को बाकी तीन और सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया।

सपा ने इंडिया गठबंधन के तहत गाजियाबाद और खैर सीट कांग्रेस को दी थी, मगर पार्टी ने ‘संविधान, सामाजिक सौहार्द और भाईचारे की रक्षा’ के मकसद से, उपचुनाव में अपने उम्मीदवार नहीं उतारने और सपा प्रत्याशियों की जीत के लिए उनका समर्थन करने का फैसला किया है।

सपा ने यहां जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि पार्टी ने गाजियाबाद, खैर एवं कुंदरकी विधानसभा सीटों के लये उम्मीदवारों के नाम की घोषणा बृहस्पतिवार को कर दी ।

बयान के अनुसार इन सीटों से क्रमश: सिंह राज जाटव, डॉक्टर चारू कैन तथा मोहम्मद रिजवान को मैदान में उतारा है ।

पार्टी ने इससे पहले छह सीटों पर पार्टी उम्मीदवारों की अलग-अलग सूची जारी की थी। अन्य छह सीटों पर पार्टी के उम्मीदवारों में करहल से तेज प्रताप यादव, सीसामऊ से नसीम सोलंकी, फूलपुर से मुस्तफा सिद्दीकी, कटेहरी से शोभावती वर्मा, मझवां से ज्योदी बिंद और मीरापुर से सुम्बुल राना शामिल हैं।

चुनाव आयोग ने एक मामला अदालत में लम्बित होने के कारण मिल्कीपुर (अयोध्या) को छोड़कर नौ सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है। मतगणना 23 नवंबर को होगी।

कांग्रेस महासचिव एवं उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि पार्टी नेतृत्व के साथ विचार-विमर्श करने के बाद समाज और देश के हित में यह निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि अगर आज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को नहीं रोका गया तो संविधान, सौहार्द और भाईचारा खतरे में पड़ जाएगा।

इससे पहले, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को ऐलान किया था कि 13 नवंबर को होने वाले उपचुनाव में सभी नौ सीट पर ‘इंडिया’ गठबंधन के उम्मीदवार उनकी पार्टी के चुनाव चिह्न ‘साइकिल’ पर चुनाव लड़ेंगे।

उन्होंने कहा था कि कांग्रेस और सपा एकजुट है और ‘इंडिया’ उपचुनाव में जीत की नई इबारत लिखेगा।

राज्य की नौ सीटों पर उपचुनाव 13 नवंबर को होने हैं। मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी।

प्रदेश में जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर शहर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) शमिल हैं।

सीसामऊ के अलावा सभी निर्वाचन क्षेत्र के विधायकों ने इस साल आम चुनाव के बाद इस्तीफा दे दिया था। ये सभी विधायक लोकसभा के लिये निर्वाचित हुये हैं।

सीसामऊ सीट के विधायक इरफान सोलंकी को एक आपराधिक मामले में सजा सुनाये जाने के कारण विधानसभा सदस्यता की उनकी सदस्यता समाप्त हो गयी जिसके बाद यह सीट रिक्त हुई है।

भाषा सलीम रंजन रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)