दिल्ली मथुरा के बीच रेल यातायात बहाल |

दिल्ली मथुरा के बीच रेल यातायात बहाल

दिल्ली मथुरा के बीच रेल यातायात बहाल

:   Modified Date:  September 21, 2024 / 12:49 AM IST, Published Date : September 21, 2024/12:49 am IST

मथुरा (उप्र), 20 सितंबर (भाषा) दिल्ली और मथुरा के बीच रेल यातायात बहाल हो गया है जो एक मालगाड़ी के पटरी से उतरने के कारण बाधित हो गया था। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

आगरा में मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय की जनसंपर्क अधिकारी प्रशस्ति श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘तीसरी लाइन पर यातायात बृहस्पतिवार की रात साढ़े दस बजे बहाल कर दिया गया और दिल्ली से आ रही एक मालगाड़ी को इस लाइन से गुजारा गया।’’

उन्होंने कहा, “तीसरी लाइन बहाल होने के साथ ‘अप और डाउन लाइन’ पर यातायात सुचारू रूप से चालू है। दिल्ली से आने वाली कई ट्रेन तीसरी लाइन से गुजर चुकी हैं। हालांकि, पहली और दूसरी लाइन को ठीक करने का कार्य अभी जारी है। इन दोनों लाइन पर यातायात बहाल करने में थोड़ा समय लगेगा।”

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के मथुरा-पलवल खंड पर वृंदावन रोड और अझई स्टेशनों के बीच बुधवार को शाम सात बजकर 54 मिनट पर एक मालगाड़ी के पटरी से उतरने की वजह से इस लाइन पर रेल यातायात बाधित हो गया था।

अधिकारियों ने कहा कि मालगाड़ी के बेपटरी होने की वजह से पहली तीन लाइन के बाधित होने के बाद चौथी लाइन के जरिए गाड़ियों को गुजारा गया। रेलवे को कुछ ट्रेन निरस्त करनी पड़ी थीं या दर्जनों ट्रेन के मार्ग परिवर्तित करने पड़े थे।

मालगाड़ी के पटरी से उतरने से इस मार्ग पर करीब 30 ट्रेन की सेवाएं प्रभावित हुई थीं। करीब 500 कर्मचारियों को पटरियां साफ करने के काम में लगाया गया।

इस बीच, मुख्य पीआरओ एनसीआर (प्रयागराज) शशिकांत त्रिपाठी ने कहा कि पटरी से उतरने के कारणों की जांच के लिए छह सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। मामले में संदिग्ध तोड़फोड़ या आतंकवाद से जुड़े होने के बारे में पूछे जाने पर अधिकारी ने कहा कि जांच पूरी होने के बाद ही इस पर कुछ भी पता लगाया जा सकता है।

आगरा मंडल के मंडल रेल प्रबंधक तेज प्रकाश अग्रवाल ने बुधवार को संवाददाताओं को बताया था कि ट्रेन के पटरी से उतरने के कारण तीन रेलवे लाइनों पर यातायात बाधित हो गया है। अग्रवाल ने कहा, ”सूरतगढ़ बिजली संयंत्र (राजस्थान में) के लिए कोयला ले जा रही ट्रेन के पच्चीस डिब्बे वृन्दावन यार्ड के बाद पटरी से उतर गए।”

उन्होंने बताया कि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ। उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक, उपेन्द्र चंद्र जोशी ने कहा था, ”हमारी प्राथमिकता पहले ट्रैक को साफ़ करना है, और फिर हम अन्य पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे.” उन्होंने कहा था कि हालांकि ट्रेन के पटरी से उतरने का सटीक कारण अभी भी अज्ञात है, लेकिन अधिकारी तोड़फोड़ सहित किसी भी संभावना से इनकार नहीं कर रहे हैं।

भाषा राजेंद्र आनन्‍द रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers