Prayagraj Kumbh Mela 2025

Prayagraj Kumbh Mela 2025: इस बार प्रयागराज महाकुंभ होगा और भी खास, मेले को लेकर IIIT ने की खास तैयारी

Prayagraj Kumbh Mela 2025: इस बार प्रयागराज महाकुंभ होगा और भी खास, मेले को लेकर IIIT ने की खास तैयारी

Edited By :   Modified Date:  October 4, 2024 / 04:36 PM IST, Published Date : October 4, 2024/4:34 pm IST

Prayagraj Kumbh Mela 2025: प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद स्थित भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) आगामी महाकुंभ मेले के लिए कई परियोजनाओं पर काम कर रहा है, जिसमें से एक परियोजना लोगों को मेले का आभासी भ्रमण करने की है। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर मुकुल शरद सुतावने ने यहां संस्थान के 19वें दीक्षांत समारोह को लेकर संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि कुंभ मेले लिए संस्थान ‘ऑगमेंटेड रीयल्टी सॉफ्टवेयर’ तैयार कर रहा है।

Read More:  DA Hike Govt Announcement: बोनस के बाद होने जा रहा है महंगाई भत्ते का ऐलान.. दशहरा के तुरंत बाद सरकार देगी सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात!.. जानें कितना फ़ीसदी होगा इजाफा..

मुकुल ने बताया कि, इस सॉफ्टवेयर के बनने के बाद उपयोगकर्ता माइक्रोसॉफ्ट का ‘होलोलेंस’ (वर्चुअल रीयल्टी कैमरा) पहनकर मेले में जाए बगैर पूरे मेला क्षेत्र का भ्रमण कर सकता है और सभी चीजें देख सकता है जैसे टेंट कहां लगे हैं, स्नान की व्यवस्था कहां है, रास्ते कहां से हैं आदि। कुंभ मेले के लिए लगाए जा रहे एआई कैमरों और अन्य आईटी उपकरणों के साथ ही यात्रियों के लिए बन रहे ऐप की जांच और सत्यापन की जिम्मेदारी आईआईआईटी इलाहाबाद को मिली है।

Read More: Maa Asha Devi Mandir in Kanpur: त्रेतायुग से जुड़ा है इस मंदिर का इतिहास, शिलालेख पर आकृति बनाकर माता सीता ने की थी पूजा 

सुतावने ने पांच अक्टूबर को होने जा रहे 19वें दीक्षांत समारोह के बारे में बताया कि दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि आईटी कंपनी टेक महिन्द्रा के पूर्व सीईओ किरण देशपांडे होंगे, जबकि विशिष्ट अतिथि एनईटीएफ, एनबीए के अध्यक्ष और एनएसी के निदेशक प्रोफेसर अनिल सहस्त्रबुद्धे होंगे। सुतावने ने बताया कि दीक्षांत समारोह में कुल 673 छात्र छात्राओं को विभिन्न उपाधियां प्रदान की जाएंगी और संस्थान द्वारा 22 मेधावी छात्र छात्राओं को मेडल प्रदान किया जाएगा। दीक्षांत समारोह में 432 स्नातक और 195 स्नातकोत्तर विद्यार्थियों को उपाधियां दी जाएंगी और 30 शोधकर्ताओं को पीएचडी की उपाधि प्रदान की जाएगी। संस्थान के छात्र इंदर सोनू को चेयरमैन स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाएगा।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो