उप्र में विषाक्त आटे से बनी चीजें खाने के कारण 125 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती, जांच शुरू |

उप्र में विषाक्त आटे से बनी चीजें खाने के कारण 125 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती, जांच शुरू

उप्र में विषाक्त आटे से बनी चीजें खाने के कारण 125 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती, जांच शुरू

:   Modified Date:  October 4, 2024 / 03:39 PM IST, Published Date : October 4, 2024/3:39 pm IST

बिजनौर (उप्र), चार अक्टूबर (भाषा) उत्तर प्रदेश में बिजनौर जिले के चांदपुर क्षेत्र में नवरात्रि के पहले दिन कथित तौर पर कुट्टू के विषाक्त आटे से बनी चीजें खाने के कारण 100 से अधिक लोग बीमार हो गये, जिन्हें अस्पताल मे भर्ती कराया गया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. कोशलेंद्र सिंह ने जिले के चांदपुर क्षेत्र के रौनिया, बागड़पुर, महमूदपुर, स्याऊ और मंसूरपुर गांवों से ये मामले सामने आने की पुष्टि की है।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने मामले की जांच शुरू करते हुए चिकित्सा राहत उपाय तेज कर दिए हैं।

बिजनौर के जिला अधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘लगभग 125 से 150 लोगों के बीमार पड़ने की खबर है।’’

उन्होंने कहा कि चांदपुर और आसपास के इलाकों के ये लोग नवरात्रि के पहले दिन कुट्टू के आटे से बनी चीजें खाने से बीमार होने के उपरांत अस्पताल आए थे।

अग्रवाल ने कहा, ‘यह विषाक्त भोजन का मामला लग रहा है। इनमें से कई लोगों ने दस्त, उल्टी और कंपकंपी की शिकायत की है। इनमें से कइयों को जिला अस्पताल भेजा गया है, जबकि कुछ का इलाज यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और निजी चिकित्सकों की मदद से हो रहा है।’’

जिला अधिकारी ने बताया कि बीमार लोगों को सभी तरह की राहत मुहैया कराई जा रही है तथा स्वास्थ्य विभाग और अन्य अधिकारी चौकस हैं।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र के ग्राम प्रधानों को वैसे व्यक्तियों की पहचान करने के निर्देश दिये जा रहे हैं, जिनकी तबीयत विषाक्त भोजन करने से खराब हुई है, ताकि उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया जा सके।

अग्रवाल ने कहा कि स्थानीय दुकानों में बेचे जा रहे कुट्टू के आटे के नमूने एकत्र कर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गए हैं। उन्होंने कहा कि नतीजे आने के बाद दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजीव कुमार के अनुसार, कुट्टू के आटे के तीन नमूने लिये गए हैं।

भाषा सं जफर सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)