जाली मुद्रा गिरोह का एक सदस्य मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार |

जाली मुद्रा गिरोह का एक सदस्य मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार

जाली मुद्रा गिरोह का एक सदस्य मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार

:   Modified Date:  September 25, 2024 / 05:24 PM IST, Published Date : September 25, 2024/5:24 pm IST

कुशीनगर, 25 सितम्बर (भाषा) कुशीनगर जिले में जाली नोटों के कारोबार में शामिल गिरोह के एक और सदस्य को बुधवार को पुलिस ने मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि गोली लगने से घायल आरोपी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पुलिस ने कहा कि मामले में आरोपियों के समर्थन में भ्रामक जानकारी फैलाने वाले लोगों को भी चेतावनी दी गई है।

पुलिस अधीक्षक (एसपी) संतोष मिश्रा ने कहा कि जाली नोटों के गिरोह से सम्बन्धित अभियुक्त मुस्तकीम को मुठभेड़ में गोली लगने से घायल होने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया है।

उन्होंने बताया कि वह 25 हजार रुपये का इनामी बदमाश है।

एसपी ने बताया कि इस गिरोह के 10 सदस्य पहले ही गिरफ्तार किए जा चुके हैं तथा मुस्तकीम भी गिरोह से ही जुड़ा था। मिश्रा ने बताया कि उसके पास से जाली मुद्रा और असलहा भी बरामद हुआ है तथा उससे पूछताछ की जा रही है।

उन्होंने कहा कि इस मामले में कुछ लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर भ्रामक वीडियो डालकर अभियुक्तों का समर्थन करने की बात सामने आयी है, लेकिन इसमें तथ्य यह है कि पकड़े गये सभी अभियुक्त शातिर बदमाश हैं और इन सभी की आपराधिक पृष्ठभूमि है।

एसपी ने कहा कि यह भी बात सामने आयी है कि जो व्यक्ति भ्रामक खबरें फैला रहे हैं उनके साथ भी इन अभियुक्तों की फोटो है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस मामले में अभियुक्त औरंगजेब पर सामूहिक बलात्कार से लेकर अन्य आरोपों में नौ मुकदमे दर्ज हैं तथा मामले की सभी कोणों से जांच करायी जा रही है।

पुलिस के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया था कि कुशीनगर जिले के कई थानों की पुलिस के एक साझा अभियान में जाली नोट के कारोबार में कथित रूप से शामिल 10 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया और उनके पास से पांच लाख रुपये से ज्यादा मूल्य के जाली नोट बरामद किये गए।

मिश्रा ने बताया कि गिरफ्तार किये गए आरोपियों की पहचान मोहम्मद रफीक खान उर्फ बबलू खान, नौशाद खान, मोहम्मद रफी अंसारी, औरंगजेब उर्फ लादेन, शेख जमालुद्दीन, नियाजुद्दीन उर्फ मुन्ना, रेहान खान उर्फ सद्दाम, हाशीम खान, सेराज हशमती और परवेज इलाही (सभी कुशीनगर जिले के निवासी) के रूप में हुई है।

सत्तारूढ़ भाजपा ने दावा किया है कि मोहम्मद रफी खान उर्फ बबलू खान सपा लोहिया वाहिनी का पदाधिकारी है। वहीं समाजवादी पार्टी ने कहा कि पार्टी अपने स्तर पर इस घटना के बारे में जानकारी जुटा रही है।

एसपी मिश्रा ने संवाददाताओं को बताया, ”थाना तमकुहीराज, थाना तरयासुजान, थाना सेवरही और थाना साइबर के एक संयुक्त दल ने सोमवार को गिरोह को दबोच लिया। यह गिरोह न केवल जाली नोट के कारोबार में शामिल था बल्कि उनके पास से भारी मात्रा में देसी तमंचे, कारतूस व विस्फोटक भी बरामद किये गए।”

अधिकारी ने बताया कि आरोपियों के पास से पांच लाख 62 हजार के जाली नोट, एक लाख 10 हजार रुपये के असली भारतीय नोट, तीन हजार रुपये के नेपाली नोट, 315 बोर के 10 अवैध तमंचे, 30 कारतूस, 12 खोखे, चार सुतली देसी बम, अपराध में प्रयुक्त 13 मोबाइल फोन, 26 फर्जी सिम कार्ड, 10 फर्जी आधार कार्ड, 10 एटीएम कार्ड, आठ लैपटॉप व अपराध में प्रयुक्त दो लक्जरी चार पहिया वाहन भी बरामद किये गए।

उन्होंने बताया कि आरोपियों के खिलाफ थाना तमकुहीराज में जाली मुद्रा के कारोबार और सशस्त्र अधिनियम व विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत मामले दर्ज करके आगे की विधिक कार्यवाही की जा रही है।

इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में दावा किया, “सपा लोहिया वाहिनी राष्ट्रीय सचिव रफी खान ‘बबलू’ सहित 10 शातिर अभियुक्तों को जाली नोटो और अवैध हथियारों के साथ पकड़ा गया है जो एक बड़ा अंतरराष्ट्रीय गिरोह चला रहे थे।”

भाजपा ने पूछा कि सपा मुखिया अखिलेश यादव अब इनका बचाव किस तरह से करेंगे?

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता व विधान परिषद के पूर्व सदस्य उदयवीर सिंह ने कहा, “कानून को बिना किसी पक्षपात के अपना काम करना चाहिए। ऐसा नहीं होना चाहिए कि जो लोग भाजपा से जुड़े हैं, उन्हें क्लीन चिट दे दी जाए।”

सिंह ने कहा कि पार्टी (सपा) अपने स्तर पर इस घटना के बारे में जानकारी जुटा रही है।

भाषा सं. सलीम नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)