अब तो मां गंगा ने भी मुझे जैसे गोद ले लिया है, मैं यहीं का हो गया हूं : नरेन्द्र मोदी |

अब तो मां गंगा ने भी मुझे जैसे गोद ले लिया है, मैं यहीं का हो गया हूं : नरेन्द्र मोदी

अब तो मां गंगा ने भी मुझे जैसे गोद ले लिया है, मैं यहीं का हो गया हूं : नरेन्द्र मोदी

:   Modified Date:  June 18, 2024 / 09:11 PM IST, Published Date : June 18, 2024/9:11 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

वाराणसी, 18 जून (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हें तीसरी बार लोकसभा भेजने के लिए वाराणसी के लोगों का अभार जताते हुए मंगलवार को कहा, ‘‘अब तो मां गंगा ने भी मुझे जैसे गोद ले लिया है, मैं यहीं का हो गया हूं।’’

उन्होंने यह बात यहां मिर्जामुराद के मेंहदीगंज में किसान सम्मान सम्मेलन में कही। इसी दौरान प्रधानमंत्री ने बटन दबाकर देश भर के 9.26 करोड़ किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17 वीं किस्त के तहत 20 हजार करोड़ से ज्यादा की राशि अंतरित की।

मोदी ने किसान सम्‍मेलन में भोजपुरी में अपने भाषण की शुरुआत की। उन्होंने कहा , ”चुनाव जीतले के बाद आज हम पहली बार बनारस आयल हईं। काशी के जनता जनार्दन के हमार प्रणाम।”

मोदी ने कहा , ”बाबा विश्‍वनाथ और मां गंगा के आशीर्वाद से एवं काशीवासियों के असीम स्नेह से मुझे तीसरी बार देश का प्रधान सेवक बनने का सौभाग्य मिला है।”

उन्होंने कहा, ”काशी के लोगों ने मुझे लगातार तीसरी बार अपना प्रतिनिधि चुन कर धन्‍य कर दिया है। अब तो मां गंगा ने भी मुझे जैसे गोद ले लिया है, मैं यहीं का हो गया हूं।”

मोदी ने हाल के लोकसभा चुनाव का उल्लेख करते हुए कहा कि इस चुनाव ने देश के लोकतंत्र की विशालता, सामर्थ्य एवं व्यापकता तथा भारत में लोकतंत्र के जड़ों की गहराई को दुनिया के सामने पूरे सामर्थ्य के साथ प्रस्‍तुत किया।

प्रधानमंत्री ने कहा, ”काशी संस्‍कृति, ज्ञान, सर्व विद्या की राजधानी रही है और इन सबके साथ-साथ काशी ऐसी नगरी बनी है जिसने सारी दुनिया को यह सिखाया है कि धरोहर नगरी भी शहरी विकास का नया अध्‍याय लिख सकती है।”

उन्‍होंने कहा, ”विकास और विरासत बीज का मंत्र काशी में हर तरफ दिखायी देता है और इस विकास से काशी में सिर्फ लाभ नहीं हो रहा है, बल्कि पूरे पूर्वाचल के लोगों को भी मदद मिल रही है।”

मोदी ने दावा किया कि बाबा विश्‍वनाथ की कृपा से काशी के विकास की यह गाथा अनवरत चलती रहेगी।

आंकड़े बताते हुए उन्‍होंने कहा, ”इस लोकसभा चुनाव में देश के 64 करोड़ से ज्‍यादा लोगों ने मतदान किया। पूरी दुनिया में इससे बड़ा चुनाव कहीं और नहीं होता है। जहां इतनी बडी संख्‍या में लोग मतदान में हिस्‍सा लेते हैं।”

प्रधानमंत्री ने कहा, ”अभी मैं जी-सात की बैठक में हिस्‍सा लेने इटली गया था। जी-सात के सारे देशों के सभी मतदाताओं को मिला दें तो भी भारत के मतदाताओं की संख्‍या उनसे डेढ़ गुना ज्‍यादा है।”

उन्‍होंने कहा ,”यूरोप के तमाम देशों को जोड़ दें, तो भी भारत के मतदाताओं की संख्‍या उनसे ढाई गुना ज्‍यादा है।”

महिलाओं के प्रति कृतज्ञता दिखाते हुए मोदी ने कहा, ”इस चुनाव में 31 करोड़ से ज्‍यादा महिलाओं ने हिस्‍सा लिया है। यह एक देश में महिला मतदाताओं की संख्‍या के हिसाब से पूरी दुनिया में सबसे ज्‍यादा है। यह संख्‍या अमेरिका की पूरी आबादी के आसपास है। इस चुनाव में लोकतंत्र की खूबसूरती पूरी दुनिया को आकर्षित भी करती है, प्रभावित भी करती है।”

बनारस के हर मतदाता का लोकतंत्र के इस उत्‍सव को सफल बनाने के लिए आभार व्‍यक्‍त करते हुए मोदी ने यह भी कहा, ”यह बनारस के लिए भी गर्व की बात है। काशी के लोगों ने सिर्फ ‘एमपी’ नहीं बल्कि तीसरी बार ‘पीएम’ भी चुना है। इसलिए आप लोगों को तो डबल बधाई।”

उन्‍होंने कहा, ”इस चुनाव में देश के लोगों ने जो जनादेश दिया है, वह वाकई अभूतपूर्व है। इस जनादेश ने एक नया इतिहास रचा है।”

मोदी ने कहा, ”दुनिया के लोकतांत्रिक देशों में ऐसा बहुत कम देखा गया है कि कोई चुनी गयी सरकार लगातार तीसरी बार वापसी करे। भारत की जनता ने यह भी करके दिखाया है। ऐसा भारत में 60 साल पहले हुआ था, तबसे भारत में किसी सरकार ने इस तरह हैट्रिक नहीं लगायी थी।”

उन्‍होंने कहा, ”आपने यह सौभाग्य हमें दिया। भारत जैसे देश में जहां युवा आकांक्षा इतनी बड़ी है, जहां जनता के इतने सपने हैं, वहां लोग सरकार को 10 साल के काम के बाद सेवा का अवसर देते हैं तो यह बहुत बड़ी विजय है, बहुत बड़ा विश्वास है।”

प्रधानमंत्री ने कहा, ”आपका यह विश्वास मेरी बहुत बड़ी पूंजी है। आपका यह विश्वास मुझे देश को नई ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत करने की प्रेरणा देता है। मैं दिन-रात ऐसे ही मेहनत करूंगा। आपके सपनों को पूरा करने के लिए, आपके संकल्पों को पूरा करने के लिए हर प्रयास करूंगा।”

मोदी ने कहा, ”मैंने किसान, नौजवान, नारी शक्ति और इन्‍हें विकसित भारत का मजबूत स्‍तंभ माना है। अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत मैंने इन्‍हीं के सशक्तिकरण से की है। सरकार बनते ही सबसे पहला फैसला किसान और गरीब परिवारों के लिए निर्णय लिया गया है।”

तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्‍द्र मोदी मंगलवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में किसान सम्मेलन में पहुंचे, जहां कई प्रमुख नेताओं ने उनका स्वागत किया।

किसान सम्मान सम्मेलन में मंगलवार को जब प्रधानमंत्री पहुंचे तब उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, उपमुख्यमंत्री द्वय केशव प्रसाद मौर्य एवं ब्रजेश पाठक, राज्य के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी समेत कई प्रमुख नेताओं ने उनका स्वागत किया।

मोदी को योगी ने कंधे पर हल लिए किसान का एक स्‍मृति चिन्‍ह प्रदान किया। तीन किसान… रमेश साहनी, उदयभानु सिंह और लाल बहादुर राम ने प्रधानमंत्री का किसानों की तरफ से स्वागत किया।

भाषा आनन्द राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)