काशी की विकास यात्रा में नया अध्याय जुड़ा: नेत्र अस्पताल के उद्घाटन पर आदित्यनाथ |

काशी की विकास यात्रा में नया अध्याय जुड़ा: नेत्र अस्पताल के उद्घाटन पर आदित्यनाथ

काशी की विकास यात्रा में नया अध्याय जुड़ा: नेत्र अस्पताल के उद्घाटन पर आदित्यनाथ

:   Modified Date:  October 20, 2024 / 07:20 PM IST, Published Date : October 20, 2024/7:20 pm IST

वाराणसी, (उप्र), 20 अक्टूबर (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि वाराणसी में आरजे शंकर नेत्र अस्पताल के उद्घाटन के साथ काशी की विकास और सेवा की यात्रा में एक नया अध्याय जुड़ गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रविवार को आरजे शंकरा नेत्र चिकित्सालय का लोकार्पण किया। इस दौरान कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य जगद्गुरु शंकर विजयेंद्र सरस्वती भी मौजूद थे।

इसके बाद एक समारोह को संबोधित करते हुए योगी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में शंकर आई हॉस्पिटल की द्वितीय शाखा का उद्घाटन हुआ है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शंकर आई फाउंडेशन देश के अंदर नेत्र रोगियों को नया जीवन देने का प्रतिष्ठित अभियान चला रहा है।

उन्होंने कहा, ”पूज्य शंकराचार्य की प्रेरणा से 1977 में चला यह अभियान देश के विभिन्न क्षेत्रों में शंकर आई हॉस्पिटल के माध्यम से लोगों के जीवन में नई रोशनी लाने का कार्य कर रहा है।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की प्रेरणा, मार्गदर्शन व नेतृत्व में काशी 10 वर्ष में न केवल विकास के नए रूप में देखने को मिल रही है, बल्कि काशी ने शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में नित नए प्रतिमान भी रचे हैं।

उन्होंने कहा, “ यहां 2500 करोड़ की लागत से स्वास्थ्य क्षेत्र में कार्य हुए हैं। इनमें पं. मदन मोहन मालवीय कैंसर अस्पताल, होमी भाभा कैंसर अस्पताल, 430 बिस्तरों वाला सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, बीएचयू के सर सुंदर लाल अस्पताल में 100 बिस्तरों वाला एमसीएच विंग और ईएसआईसी अस्पताल में 150 बिस्तरों वाला सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का निर्माण शामिल है।“

मुख्यमंत्री ने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय, लाल बहादुर शास्त्री चिकित्सालय, शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्सालय का उच्चीकरण व जिला महिला चिकित्सालय कबीरचौरा में 100 बिस्तरों वाली प्रसूति विंग का निर्माण कार्य संपन्न हुआ है।

उन्होंने कहा, “काशी में स्वास्थ्य के बेहतरीन सुविधा के क्रम में आरजे शंकर आई हॉस्पिटल की नवीन इकाई की शुरुआत हो रही है। स्वास्थ्य के बड़े केंद्र के रूप में यह काशीवासियों, पूर्वी उत्तर प्रदेश व बिहार की बड़ी आबादी की आवश्यकता की पूर्ति करने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेगा।”

योगी ने कहा कि काशी की तरह उत्तर प्रदेश में भी स्वास्थ्य के क्षेत्र में 10 वर्ष में बेहतरीन कार्य हुए हैं जिनमें हर जनपद में मेडिकल कॉलेज की स्थापना व डायलिसिस-सिटी स्कैन की सुविधा समेत अन्य शामिल हैं।

कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, संस्था से जुड़े डॉ. एसवी बालासुब्रमण्यम, डॉ. आरवी रमणी, मुरली कृष्णमूर्ति व रेखा झुनझुनवाला समेत अन्य मौजूद रहे।

भाषा आनन्द नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)