गांधी जयंती के अवसर पर दिल्ली में आयोजित होगी राष्ट्रव्यापी 'पानी पंचायत' : जल पुरुष राजेन्द्र सिंह |

गांधी जयंती के अवसर पर दिल्ली में आयोजित होगी राष्ट्रव्यापी ‘पानी पंचायत’ : जल पुरुष राजेन्द्र सिंह

गांधी जयंती के अवसर पर दिल्ली में आयोजित होगी राष्ट्रव्यापी 'पानी पंचायत' : जल पुरुष राजेन्द्र सिंह

:   Modified Date:  July 5, 2024 / 05:24 PM IST, Published Date : July 5, 2024/5:24 pm IST

मथुरा (उप्र), पांच जुलाई (भाषा) ‘स्टॉकहोम वॉटर प्राइज’ एवं रमन मैगसायसाय जैसे अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त कर चुके जलपुरुष के नाम से विख्यात राजेन्द्र सिंह ने कहा है कि गांधी जयंती के अवसर पर दिल्ली में राष्ट्रव्यापी ‘पानी पंचायत’ आयोजित की जाएगी।

सिंह ने बृहस्पतिवार शाम यहां संवाददाताओं से कहा कि इन दिनों दुनिया भीषण जल संकट का सामना कर रही है, जिसके चलते एक देश के लोग भोजन-पानी की तलाश में दूसरे देशों में शरण लेने को बाध्य हो रहे हैं, लेकिन उनके संघर्ष को अन्य कारणों से जोड़कर देखा जा रहा है, जो पूरी तरह से गलत है।

उन्होंने कहा, ” एक तरफ लोग आए दिन आने वाली बाढ़ से बचने के लिए अपना प्रदेश और देश छोड़कर दूसरे प्रदेशों/देशों में शरण लेने के लिए बाध्य हो रहे हैं तो दूसरी ओर कई देश सामान्य वर्षा होने के बाद भी सूखा का सामना कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि भारत को भी इस समस्या से निपटने के लिए नए सिरे से सोचना होगा।

सिंह ने बताया कि तरुण भारत संघ, जल बिरादरी एवं सहयोगी संस्था आगामी दो अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर दिल्ली में ‘राष्ट्रीय पानी पंचायत’ का आयोजन करने जा रही हैं।

उन्होंने कहा, ”भारत भी अब जल संकट ग्रस्त देशों में शुमार हो गया है। अनेक महानगरों में पेयजल की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। यही नहीं, गांव भी पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। इसीलिए देश में भूगर्भ जल का दोहन हद से ज्यादा बढ़ गया है और वहां भी जलस्तर नीचे जाता जा रहा है।”

सिंह ने कहा कि इस स्थिति के पीछे जलवायु परिवर्तन की बहुत बड़ी भूमिका है और उसके लिए भी इंसान खुद जिम्मेदार है।

उन्होंने कहा कि उसने (इंसान ने) अपनी सुविधा के लिए प्राकृतिक संसाधनों का जिस हद तक दुरुपयोग किया है, वही उसके जीवन के लिए खतरा बनती जा रही है।

भाषा सं आनन्द

राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)