उप्र : मुरादाबाद में धर्मांतरण के लिए दबाव बनाने के आरोप में दंपति गिरफ्तार |

उप्र : मुरादाबाद में धर्मांतरण के लिए दबाव बनाने के आरोप में दंपति गिरफ्तार

उप्र : मुरादाबाद में धर्मांतरण के लिए दबाव बनाने के आरोप में दंपति गिरफ्तार

:   Modified Date:  September 14, 2024 / 08:04 PM IST, Published Date : September 14, 2024/8:04 pm IST

मुरादाबाद, 14 सितंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले के मूंढापांडे थाना इलाके में अवैध तरीके से धर्मांतरण के लिए दबाव बनाने के आरोप में एक मुस्लिम दंपति को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी।

मूंढापांडे थाने के प्रभारी राम प्रसाद शर्मा ने शनिवार को बताया कि पुलिस ने पीड़ित किशोरी के पिता की तहरीर के आधार पर आरोपी हिना और उसके पति मुस्तफा के खिलाफ उप्र विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की धारा 342 (गलत तरीके से बंधक बनाना), 354 (महिला की लज्जा भंग करने के इरादे से बल प्रयोग) और पॉक्सो अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया है।

पुलिस के अनुसार थाना मूंढापांडे क्षेत्र स्थित सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र में एक किशोरी पर धर्म परिवर्तन का दबाव बना रहे पति-पत्नी को पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार कर अदालत में पेश करने के बाद जेल भेज दिया।

मूंढापांडे थाना क्षेत्र के एक गांव की निवासी किशोरी के पिता ने थाने में दर्ज कराई प्राथमिकी में आरोप लगाया कि रौंडा निवासी हिना अपने मकान में सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण केन्द्र चलाती है। उसकी बेटी और उसकी दो सहेलियां हिना के प्रशिक्षण केन्द्र पर सिलाई सीखने जाती थीं।

तहरीर के हवाले से पुलिस ने बताया कि इस साल 14 जून की सुबह करीब 10 बजे हिना ने किशोरी को केन्द्र में बंद कर दिया और बाहर चली गई। इस दौरान हिना के पति मुस्तफा ने उनके साथ छेड़छाड़ की और वीडियो बना लिया। इसके बाद 16 जून की दोपहर करीब 12 बजे हिना ने पीड़िता पर पकौड़े खाने का जबरन दबाव बनाया। मना करने पर उसने वीडियो वायरल करने की धमकी दी। इस दौरान किशोरी पर धर्म परिवर्तन करने का दबाव भी बनाया गया।

पुलिस ने पीड़ित परिवार की शिकायत पर मामला दर्ज कर आरोपी दंपति हिना और मुस्तफा को गिरफ्तार कर विधिक प्रक्रिया पूरी करने के बाद जेल भेज दिया।

भाषा

सं, आनन्द, रवि कांत रवि कांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers