उत्तर प्रदेश : वर्ष 1988 बैच के आईएएस मनोज कुमार सिंह ने मुख्‍य सचिव का पदभार संभाला |

उत्तर प्रदेश : वर्ष 1988 बैच के आईएएस मनोज कुमार सिंह ने मुख्‍य सचिव का पदभार संभाला

उत्तर प्रदेश : वर्ष 1988 बैच के आईएएस मनोज कुमार सिंह ने मुख्‍य सचिव का पदभार संभाला

:   Modified Date:  June 30, 2024 / 04:31 PM IST, Published Date : June 30, 2024/4:31 pm IST

लखनऊ, 30 जून (भाषा) भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) वर्ष 1988 बैच के अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने रविवार को उत्तर प्रदेश के मुख्‍य सचिव का कार्यभार ग्रहण किया। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गयी।

वर्तमान में प्रदेश के कृषि उत्पादन आयुक्त और अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त के अलावा अपर मुख्‍य सचिव पंचायती राज जैसे महत्वपूर्ण पदों का दायित्व निर्वहन कर रहे मनोज कुमार सिंह ने दुर्गा शंकर मिश्र के स्थान पर मुख्‍य सचिव का कार्यभार ग्रहण किया है।

ललितपुर, गौतमबुद्ध नगर, पीलीभीत, मुरादाबाद और अलीगढ़ जैसे जिलों के जिलाधिकारी और मुरादाबाद के मंडलायुक्त समेत विभिन्न महत्वपूर्ण प्रशासनिक दायित्वों का निर्वहन कर चुके सिंह को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की टीम का एक प्रमुख चेहरा माना जाता है।

इसके पहले वर्ष 1984 बैच के आईएएस अधिकारी दुर्गा शंकर मिश्र को 30 दिसंबर 2021 को उत्तर प्रदेश का मुख्‍य सचिव बनाया गया था। दिसंबर 2021 में सेवानिवृत्त होने से पहले केंद्र सरकार ने उन्हें सेवा विस्तार देकर राज्य के मुख्‍य सचिव का दायित्‍व सौंपा था और वह तबसे लगातार सेवा विस्तार पर ही यह दायित्व निभा रहे थे।

आधिकारिक बयान में कहा गया कि 2017 में मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने सबसे पहले नौकरशाही में कुछ ऐसे अधिकारियों को चिह्नित किया, जिनमें अनुभव और दक्षता तो हो ही, सत्यनिष्ठा के साथ-साथ कार्य करने के प्रति जीवटता और जुझारूपन भी हो।

‘टीम योगी’ के एक ऐसे ही अहम सदस्य हैं आईएएस मनोज कुमार सिंह, जिन्होंने आज उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव पद का कार्यभार ग्रहण किया है।

नियुक्ति विभाग की वेबसाइट के अनुसार मनोज कुमार सिंह का जन्‍म 25 जुलाई 1965 को हुआ है। इस आधार पर सिंह का कार्यकाल 31 जुलाई 2025 तक होगा।

भाषा आनन्द खारी

खारी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)