उप्र : महंत नृत्य गोपाल दास की हालत गंभीर, लखनऊ के एक निजी अस्पताल में भर्ती |

उप्र : महंत नृत्य गोपाल दास की हालत गंभीर, लखनऊ के एक निजी अस्पताल में भर्ती

उप्र : महंत नृत्य गोपाल दास की हालत गंभीर, लखनऊ के एक निजी अस्पताल में भर्ती

:   Modified Date:  September 9, 2024 / 10:58 PM IST, Published Date : September 9, 2024/10:58 pm IST

लखनऊ, नौ सितंबर (भाषा) अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण करा रही संस्था श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास को गंभीर हालत में लखनऊ के एक निजी अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती कराया गया है।

दास को रविवार शाम राजधानी के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया।

मेदांता अस्पताल द्वारा सोमवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, महंत नृत्य गोपाल दास को आठ सितंबर की शाम साढ़े छह बजे मेदांता अस्पताल में पेशाब की समस्या एवं कम आहार लेने की समस्या के चलते डॉक्टर दिलीप दुबे की निगरानी में आईसीयू में भर्ती किया गया है।

बुलेटिन में बताया गया कि दास का पिछले कुछ दिनों से ग्वालियर में उपचार किया जा रहा था लेकिन स्थिति में सुधार नहीं होने के चलते उन्हें मेदांता अस्पताल लाया गया। उनकी स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है। मेदांता लखनऊ की मेडिकल विशेषज्ञों की टीम उनके बेहतर इलाज के लिए निरंतर प्रयासरत है।

महंत नृत्य गोपाल दास (86) पिछले कुछ दिनों से ग्वालियर में इलाज करा रहे थे, उनकी हालत में कोई सुधार नहीं होने पर उन्हें यहां लाया गया था। अस्पताल ने सोमवार को पहले कहा था कि दास की हालत गंभीर है और चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम उन्हें बेहतर उपचार प्रदान करने के लिए लगातार काम कर रही है।

बाद में दास के मीडिया सलाहकार शरद शर्मा ने कहा कि संत फिलहाल चिकित्सकीय देखरेख में हैं और उनकी हालत स्थिर है। दास की हालत की जांच करने के लिए मेदांता अस्पताल जाने के बाद शर्मा ने कहा, ‘भूख की समस्या बनी हुई है, लेकिन उनकी समग्र स्थिति स्थिर बनी हुई है।’

शरद शर्मा विश्व हिंदू परिषद के मीडिया प्रभारी भी हैं, उन्होंने बताया कि दास की तबीयत रविवार को अचानक खराब हो गई, जिसके बाद उन्हें ‘भूख न लगने और मूत्र संबंधी समस्याओं’ के कारण शाम को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

शर्मा ने कहा कि दास ने अयोध्या जाने की इच्छा जताई है। हालांकि, उन्होंने कहा कि उन्हें वरिष्ठ चिकित्सकों से पूरी तरह से चिकित्सा मंजूरी मिलने और पूरी तरह से स्वस्थ होने के बाद ही अयोध्या ले जाया जाएगा। अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कर रहे श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष दास पहले भी गंभीर स्वास्थ्य स्थिति में इसी अस्पताल में इलाज करा चुके हैं।

भाषा

सलीम, आनन्द, रवि कांत

रवि कांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)