ज्ञान, विज्ञान और तकनीक भारत के डीएनए में है : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ |

ज्ञान, विज्ञान और तकनीक भारत के डीएनए में है : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

ज्ञान, विज्ञान और तकनीक भारत के डीएनए में है : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

:   Modified Date:  October 10, 2024 / 04:46 PM IST, Published Date : October 10, 2024/4:46 pm IST

गोरखपुर, 10 अक्टूबर (भाजपा) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को कहा कि ज्ञान, विज्ञान और तकनीक भारत के डीएनए में है तथा अपार संभावनाओं से परिपूर्ण हमारे युवाओं की तरफ पूरी दुनिया नई उम्मीद से देख रही है।

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद की तरफ से संचालित महाराणा प्रताप इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमपीआईटी) के प्रथम बैच के विद्यार्थियों के साथ संवाद किया।

उन्होंने इस दौरान कहा कि युवाओं की बदौलत आने वाला समय निश्चित रूप से भारत का ही होगा।

आदित्यनाथ ने कहा, “ज्ञान, विज्ञान और तकनीक भारत के डीएनए में है और अपार संभावनाओं से परिपूर्ण हमारे युवाओं की तरफ पूरी दुनिया नई उम्मीद से देख रही है। युवा संघर्षों से अपनी राह बनाएं तो सफलता उनके कदम चूमेगी।’’

मुख्यमंत्री ने कहा, “हमें ऐसी तकनीक पर ध्यान देना चाहिए जो जीवन को सरल और सहज बनाए, समस्याओं का समाधान करे। ऐसी तकनीक पर ध्यान देने की आवश्यकता है जो प्रकृति के साथ समन्वय बनाकर विकास को नई ऊंचाई पर ले जाए।’’

आदित्यनाथ ने विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि आज उत्तर प्रदेश रोजगार का बड़ा केंद्र बन रहा है। उत्तर प्रदेश वर्तमान तकनीक दौर की महत्वपूर्ण जरूरत सेमी कंडक्टर का केंद्र बनने की दिशा में काफी आगे बढ़ चुका है।

उन्होंने कहा कि वर्ष 1956 में महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद ने पहला पॉलिटेक्निक शुरू किया था और आज महाराणा प्रताप पॉलिटेक्निक प्रदेश के टॉप पोलिटेक्निक संस्थानों में से एक है।

आदित्यनाथ ने कहा कि इसी प्रेरणा से हमें महाराणा प्रताप इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमपीआईटी) को आने वाले पांच वर्ष में प्रदेश का शीर्ष संस्थान बनाना है, जिसके लिए जरूरी है कि संस्था को उद्योगों से जोड़ा जाए और युवाओं को कार्यकुशल बनाया जाए।

भाषा सलीम जितेंद्र

जितेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)