Scholarship Portal Online Registration: स्कॉलरशिप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

Scholarship Portal Online Registration : इस दिन से शुरू होगा स्कॉलरशिप पोर्टल, छात्र संभालकर रख लें ये महत्वपूर्ण दस्तावेज, जानें कैसे करना होगा रजिस्ट्रेशन..

भारत सरकार के अलावा राज्यों की सरकार भी छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान करती है!Scholarship Portal Online Registration

Edited By :   Modified Date:  July 6, 2024 / 06:06 PM IST, Published Date : July 6, 2024/6:00 pm IST

झांसी। Scholarship Portal Online Registration : हमारे देश में कई ऐसे विद्यार्थी हैं जो कि उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, परंतु उनके परिवार की आर्थिक स्थिति सही न होने के कारण वह अपनी पढ़ाई को जारी नहीं रख सकते। इसी को देखते हुए भारत सरकार ने इस पोर्टल को लांच किया है जिसके तहत पढ़ने वाले छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी ताकि वह अपनी पढ़ाई को जारी रख सकें। बता दें कि भारत सरकार के अलावा राज्यों की सरकार भी छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान करती है। बीते रोज बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की एक छात्रा ने स्कॉलरशिप ना मिल पाने की वजह से आत्महत्या जैसा कदम उठा लिया था। जांच में सामने आया कि कुछ तकनीकी कारणों की वजह से पैसा छात्रा को नहीं मिला था।

read more : Bhojpuri Video : बेडरूम में एक्ट्रेस को अकेला पाकर खुद को रोक न पाए खेसारी लाल, पलंग पर लिटाकर किया खुल्लम खुल्ला ऐसा काम, वारयल हो रहा वीडियो.. 

Scholarship Portal Online Registration : प्रदेश सरकार एक बार फिर स्कॉलरशिप पोर्टल खोलने जा रही है। 10 जुलाई से पोर्टल शुरु हो जाएगा। इससे पहले छात्र अपने सभी डॉक्यूमेंट की जांच करके सही कर लें। फॉर्म भरते समय छात्र किस बात का ध्यान रखें, यह बातें हमें ओबीसी कल्याण विभाग के उप निदेशक आर डी. यादव ने बताया. 10 जुलाई से जनरल तथा एससी, एसटी छात्रों के लिए पोर्टल खुल जाएगा। पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए शेड्यूल जल्द जारी किया जाएगा।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

आर डी यादव ने कहा कि छात्र स्कॉलरशिप फॉर्म भरने के लिए अंतिम दिन का इंतजार ना करें। अपने सभी दस्तावेज तैयार कर उनका सत्यापन भी करवा लें। समय से सभी डॉक्यूमेंट जमा करें और पोर्टल पर लगातार अपडेट चेक करते रहे। कॉलेज या विश्वविद्यालय स्तर पर कोई त्रुटि हो तो उसे ठीक करवा लें। इस बात की पुष्टि भी कर लें आपके कॉलेज या विश्वविद्यालय से डॉक्यूमेंट समय से फॉरवर्ड कर दिया गया है।

 

जरुर करें यह काम

आर डी यादव ने कहा कि छात्र इस बात का ध्यान रखें कि वह स्कॉलरशिप के लिए कई बैंक अकाउंट ना खोलें। एक अकाउंट को ऑपरेट करते हुए उससे ही आवेदन करें। बैंक अकाउंट का आधार सीडिंग जरूर करवा लें। इसके साथ ही भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम यानी नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) पर अपने बैंक अकाउंट की जानकारी अपलोड कर दें। इस बात का ध्यान रखें कि जो बैंक अकाउंट आधार सीडिंग से जुड़ा हुआ है, उसी को NPCI पर अपलोड करें।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp