सुरक्षा के बेहतरीन माहौल में ही निवेश आता : आदित्यनाथ |

सुरक्षा के बेहतरीन माहौल में ही निवेश आता : आदित्यनाथ

सुरक्षा के बेहतरीन माहौल में ही निवेश आता : आदित्यनाथ

:   Modified Date:  September 29, 2024 / 06:29 PM IST, Published Date : September 29, 2024/6:29 pm IST

गोरखपुर (उप्र), 29 सितंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि सुरक्षा के बेहतरीन माहौल में ही निवेश आता है, इसलिए प्रदेश सरकार ने अपराध और अपराधियों के ‘प्रति जीरो टॉलरेंस’ नीति अपनाई है।

मुख्यमंत्री गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के समीप बस रहे औद्योगिक गलियारे में ‘वरुण बेवरेजेज’ के नए शीतल पेय बॉटलिंग और डेयरी उत्पाद संयंत्र के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। ‘पेप्सिको’ की फ्रेंचाइजी ने 1,170 करोड़ रुपये के निवेश से इस संयंत्र को स्थापित किया है।

उन्होंने कहा, “सुरक्षा के बेहतरीन माहौल में ही निवेश आता है। जब व्यक्ति ही सुरक्षित नहीं रहेगा तो उसकी पूंजी कैसे सुरक्षित रह पाएगी।”

मुख्यमंत्री ने विपक्षी दलों पर बिना नाम लिए तंज कसते हुए कहा कि सुरक्षा के इस शानदार माहौल से, अपराध और अपराधियों के प्रति ‘जीरो टॉलरेंस’ नीति से उन लोगों और उनके आकाओं को परेशानी होती है जिनके लिए अपराध ही पेशा था।

आदित्यनाथ ने कहा, ”सरकार कानून-व्यवस्था को लेकर ‘जीरो टॉलरेंस’ के लिए प्रतिबद्ध है, क्योंकि इससे ही वर्तमान सुरक्षित रहेगा और बेहतर भविष्य के लिए वर्तमान का सुरक्षित रहना आवश्यक है।”

उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने युवाओं का आह्वान किया है कि वे नौकरी की बजाय उद्यमिता पर अधिक ध्यान दें, क्योंकि रोजगार के लिए और अधिक अवसर पाने के लिए उद्यमिता सबसे महत्वपूर्ण माध्यम है।

मुख्यमंत्री ने कहा, ” आधुनिक विकास की नई ऊंचाइयों को छूने वाले जिन देशों ने उद्यमिता, शोध और नवाचार पर ध्यान दिया है, वही देश आर्थिक परिदृश्य के केंद्र बिंदु में हैं।”

आदित्यनाथ ने कहा कि 2017 में जब पहली बार उनकी सरकार बनी तो उत्तर प्रदेश में निवेश की संभावनाओं को तलाशने के लिए एक टीम को गठित किया गया जिसने रिपोर्ट दी कि प्रदेश में 20 हजार करोड़ रुपये का निवेश आ सकता है।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि इसके बाद फरवरी 2023 में हुए ‘ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ में उत्तर प्रदेश को 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले।

उन्होंने कहा कि इनमें से 10 लाख करोड़ के निवेश प्रस्तावों का प्रधानमंत्री मोदी की उपस्थिति में हुए ‘ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी’ में शिलान्यास हो चुका है जबकि 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव धरातल पर उतरने के लिए विचारणीय हैं।

प्रदेश को निवेश का बेहतरीन गंतव्य बताते हुए आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार नौकरी के साथ ही ‘स्टार्टअप’ और उद्योग लगाने के लिए सतत प्रोत्साहन दे रही है तथा युवाओं को हरेक क्षेत्र में उचित अवसर प्राप्त हो रहे हैं।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में साढ़े छह लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई है जबकि दो करोड़ को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम में रोजगार मिला है और 60 लाख युवाओं को स्वतः रोजगार से जोड़ा गया है।

भाषा सं आनन्द नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)