राधा अष्टमी के अवसर पर बरसाना में सैंकड़ों लोगों ने राधा रानी के दर्शन किए |

राधा अष्टमी के अवसर पर बरसाना में सैंकड़ों लोगों ने राधा रानी के दर्शन किए

राधा अष्टमी के अवसर पर बरसाना में सैंकड़ों लोगों ने राधा रानी के दर्शन किए

:   Modified Date:  September 11, 2024 / 05:12 PM IST, Published Date : September 11, 2024/5:12 pm IST

मथुरा, 11 सितंबर (भाषा) राधा अष्टमी के अवसर पर बुधवार को सैकड़ों श्रद्धालुओं ने बरसाना के लाडली मंदिर में राधा रानी की पूजा की और उन्हें 51 क्विंटल दूध, दही, शहद और अन्य वस्तुओं से स्नान कराया गया। बाद में उन्हें 31 लाख रुपये की पोशाक और आभूषणों से सजाया गया।

अभिषेक (स्नान) समारोह सुबह ब्रह्म मुहूर्त के दौरान वैदिक मंत्रोच्चार के बीच आयोजित किया गया।

लाडली मंदिर के पुजारी रास बिहारी गोस्वामी ने कहा, ‘ 51 क्विंटल दूध, दही, शहद, खांडसारी, घी और ग्यारह प्रकार की जड़ी-बूटियों के मिश्रण से अभिषेक किया गया।’

पुजारी ने कहा, ‘इसके बाद ‘आरती’ की गई और सोने के पालने में ‘दर्शन’ किया गया। ‘राधे-राधे’ के मंत्रों के बीच 31 लाख रुपये से अधिक मूल्य की ‘पोशाक’ और आभूषणों से राधा रानी को सजाया गया।’

उन्होंने कहा कि उत्सव में भाग लेने के लिए मंदिर में एकत्र हुए सैकड़ों श्रद्धालुओं ने धार्मिक गीत गाते हुए गहवर वन की ‘परिक्रमा’ की।

पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) त्रिगुण बिशेन ने कहा कि क्षेत्र में श्रद्धालुओं का तांता लगने बावजूद किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है।

वृन्दावन के राधा बल्लभ मंदिर में भी राधा अष्टमी मनाई गई।

मंदिर के पुजारी मोहित मराल गोस्वामी ने कहा कि पुजारियों ने एक घेरे में नृत्य किया, ‘राधा प्यारी ने जन्म लियो है, कुंवर किशोरी ने जन्म लियो है’ गाया और आधे घंटे तक समूह पर हल्दी मिश्रित दही छिड़क कर जश्न मनाया।

द्वारकाधीश मंदिर के कानूनी सलाहकार और जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) राकेश तिवारी ने कहा कि रावल गांव के मंदिरों, द्वारकाधीश मंदिर, श्रीकृष्ण जन्मस्थान के केशव देव मंदिर, वृंदावन के चंद्रोदय मंदिर और बृजभूमि के अन्य मंदिरों में भी अभिषेक समारोह आयोजित किया गया।

इस सप्ताह की शुरुआत में, राधा अष्टमी उत्सव समारोह से पहले यहां बरसाना शहर में सुरक्षा बढ़ा दी गई थी।

भाषा सं जफर जोहेब

जोहेब

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)