गुजरात का व्यक्ति आतंकी कृत्यों को अंजाम देने के लिए आईएसआई एजेंट के साथ साजिश रचने का दोषी करार |

गुजरात का व्यक्ति आतंकी कृत्यों को अंजाम देने के लिए आईएसआई एजेंट के साथ साजिश रचने का दोषी करार

गुजरात का व्यक्ति आतंकी कृत्यों को अंजाम देने के लिए आईएसआई एजेंट के साथ साजिश रचने का दोषी करार

:   Modified Date:  October 23, 2024 / 06:38 PM IST, Published Date : October 23, 2024/6:38 pm IST

लखनऊ, 23 अक्टूबर (भाषा) लखनऊ की एक विशेष अदालत ने भारत में आतंकवादी कृत्यों को अंजाम देने के लिए पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के एजेंट के साथ साजिश रचने के मामले में गुजरात के एक व्यक्ति को दोषी करार दिया है। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने बुधवार को यह जानकारी दी।

एनआई ने बताया कि यह मामला वर्ष 2020 में लखनऊ में दर्ज किया गया था और रजकभाई कुंभार दूसरा आरोपी है जिसे इस मामले में दोषी करार दिया गया है।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने कहा कि विशेष एनआईए अदालत ने कुंभार को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के अलग-अलग प्रावधानों के तहत दोषी ठहराते हुए मंगलवार को अलग-अलग सजा सुनाई, जिसमें अधिकतम छह साल के कठोर कारावास की सजा शामिल है।

उसने कहा कि कुंभार की सभी सजाएं साथ-साथ चलेंगी।

इससे पहले, एनआईए की विशेष अदालत ने उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले के मोहम्मद राशिद को मामले में दोषी करार दिया था।

आतंकवाद-रोधी दस्ते (एटीएस) ने राशिद पर आईएसआई (इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस) एजेंट के संपर्क में होने का आरोप लगाते हुए लखनऊ के गोमती नगर थाने में यह मामला दर्ज किया था।

एटीएस ने राशिद पर यह भी आरोप लगाया था कि उसने पाकिस्तानी एजेंट को भारत के संवेदनशील और सामरिक एवं रणनीतिक रूप से अहम प्रतिष्ठानों की तस्वीरों के साथ-साथ भारतीय सेना की गतिविधियों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई।

एनआईए ने कहा कि ये तस्वीरें राशिद के मोबाइल फोन से खींची गई थीं।

एनआईए ने अप्रैल 2020 में मामले की जांच अपने हाथों में ले ली थी। उसने जुलाई 2020 में राशिद के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया। फरवरी 2021 में एनआईए ने कुंभार के खिलाफ एक पूरक आरोप पत्र दायर किया।

एनआईए ने बताया कि उसकी जांच में सामने आया कि कुंभार ने राशिद और पाकिस्तान स्थित आईएसआई एजेंट के साथ मिलकर भारत में आतंकवादी कृत्यों को अंजाम देने की साजिश रची थी।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने कहा कि राशिद और कुंभार ने पाकिस्तानी एजेंट द्वारा तैयार किए गए ‘नापाक’ भारत विरोधी एजेंडे को छिपाने की भी साजिश रची थी।

एनआईए के मुताबिक, कुंभार ने आईएसआई एजेंट को भेजी गई संवेदनशील तस्वीरों के बदले राशिद को धन मुहैया कराया था।

भाषा पारुल अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)