हिमाचल के हमीरपुर में वन विभाग ने मजार के अवैध ढांचे को गिराया |

हिमाचल के हमीरपुर में वन विभाग ने मजार के अवैध ढांचे को गिराया

हिमाचल के हमीरपुर में वन विभाग ने मजार के अवैध ढांचे को गिराया

:   Modified Date:  September 16, 2024 / 09:17 PM IST, Published Date : September 16, 2024/9:17 pm IST

हमीरपुर, 16 सितंबर (भाषा) हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में ‘‘अवैध’’ मस्जिदों को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच वन विभाग ने सोमवार को हमीरपुर जिले के शास्त्री क्षेत्र में लखदाता पीर नाम की ‘मजार’ के नवनिर्मित ढांचे को गिरा दिया।

वन भूमि पर इस ‘मजार’ के निर्माण कार्य को लेकर विवाद तब पैदा हो गया जब किसी ने सुबह के समय इस स्थल की तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दीं, जिससे हिंदू समुदाय में नाराजगी फैल गई और तनाव बढ़ गया।

स्थिति की गंभीरता को समझते हुए स्थानीय जिला प्रशासन ने त्वरित हस्तक्षेप किया तथा वन विभाग को उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

प्रशासन के आदेश के बाद वन अधिकारी मौके पर पहुंचे और वहां बनाई जा रही अवैध दीवार को गिरा दिया।

वन विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि विभाग संबंधित भूमि का सीमांकन करेगा।

हमीरपुर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का गृह जिला है। अधिकारियों ने बताया कि दीवार हटाने के लिए कार्रवाई करते समय स्थानीय अधिकारियों ने उन्हें स्थिति से अवगत करा दिया था।

आधिकारिक प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि हमीरपुर जिले और शहर में स्थिति अब नियंत्रण में है तथा किसी भी प्रकार की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

पुलिस ने बताया कि विहिप नेताओं, पूर्व पार्षदों और पंचायत प्रमुखों सहित 50 लोगों के खिलाफ पिछले सप्ताह यहां संजौली क्षेत्र में एक मस्जिद के अवैध हिस्से को गिराने की मांग को लेकर आयोजित प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के संबंध में रविवार को मामला दर्ज किया गया।

ग्यारह सितंबर को प्रदर्शनकारियों की सुरक्षाकर्मियों के साथ झड़प हो गई थी। प्रदर्शनकारियों ने अवरोधक तोड़ दिए और पथराव किया, जबकि पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछारें छोड़ीं और लाठीचार्ज किया। इसमें करीब 10 लोग घायल हो गए थे।

भाषा नेत्रपाल पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)