खेत में दफन हाथी का शव बरामद किया गया, भूमि मालिक समेत 14 लोगों पर मामला दर्ज |

खेत में दफन हाथी का शव बरामद किया गया, भूमि मालिक समेत 14 लोगों पर मामला दर्ज

खेत में दफन हाथी का शव बरामद किया गया, भूमि मालिक समेत 14 लोगों पर मामला दर्ज

:   Modified Date:  October 4, 2024 / 03:22 PM IST, Published Date : October 4, 2024/3:22 pm IST

बिजनौर (उप्र), चार अक्टूबर (भाषा) एक खेत में दफन हाथी का शव बरामद किये जाने के बाद वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत खेत मालिक समेत 14 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। एक वन अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि इस मामले में दो वनकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। नजीबाबाद की डीएफओ वंदना फोगाट के मुताबिक, वन संरक्षक मुरादाबाद रमेश चंद्र को कौड़िया वन रेंज के कंद्रावली क्षेत्र में किसान जय सिंह के खेत में हाथी का शव दफन होने की सूचना मिली थी। टीम ने मंगलवार को खेत में खुदाई कर हाथी के शव को बरामद किया।

शव को बाहर निकालकर बुधवार को उसका पोस्टमार्टम कराया गया। पोस्टमार्टम करने वाले पशु चिकित्सक डॉ. कर्मवीर ने कहा, ‘‘हाथी का शव करीब एक माह पहले यहां दफनाया गया था। हाथी के शरीर के अंग क्षत-विक्षत हालत में हैं। यह करीब तीन साल का नर हाथी है। इसके दांत नहीं मिले हैं। पोस्टमार्टम में मौत का कारण स्पष्ट नहीं होने पर विसरा को जांच के लिए बरेली स्थित आईवीआरआई (भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान) भेजा गया है।’’

वन रक्षक मेघनाथ की ओर से बृहस्पतिवा शाम दर्ज कराई गई रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि खेत मालिक जय सिंह और आठ नामजद किसानों समेत 14 लोगों ने उस हाथी के शव को आरक्षित वन क्षेत्र के पास खेत में दफना दिया। इसमें कहा गया है कि खेत किनारे लगाए गए बिजली के करंट वाले तारयुक्त बाण के संपर्क में आने से हाथी की मौत हो गई।

इस मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में डिप्टी रेंजर मनीष कुमार और गार्ड विकास कुमार को निलंबित कर दिया गया है।

भाषा सं जफर नरेश संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)