Dibrugarh Express: फिर बड़ा रेल हादसा! चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतरे, तीन की मौत, 34 अन्य घायल... | Chandigarh Dibrugarh Express Derailment

Dibrugarh Express: फिर बड़ा रेल हादसा! चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतरे, तीन की मौत, 34 अन्य घायल…

Chandigarh Dibrugarh Express Derailment: चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतरे, तीन की मौत, 34 अन्य घायल...

Edited By :   Modified Date:  July 19, 2024 / 06:24 AM IST, Published Date : July 19, 2024/6:24 am IST

Chandigarh Dibrugarh Express Derailment: गोंडा/दिल्ली। उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में बृहस्पतिवार को चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ जा रही एक ट्रेन के 14 डिब्बे मोतीगंज तथा झिलाही रेलवे स्टेशन के बीच पटरी से उतर गये। इस घटना में तीन यात्रियों की मौत हो गयी तथा 35 अन्य घायल हो गये। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि गोंडा-गोरखपुर रेल खंड पर मोतीगंज तथा झिलाही रेलवे स्टेशन के बीच दोपहर में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन के आठ डिब्बे पटरी से उतर गए। एक अधिकारी ने संवाददाताओं को बताया कि ट्रेन के चालक ने डिब्बों के पटरी से उतरने से पहले एक धमाके की आवाज सुनी थी। लेकिन, उन्होंने विस्तार से नहीं बताया।

Read more: मां लक्ष्‍मी इन 4 राशियों पर करेंगी धन वर्षा, कारोबार में वृद्धि के साथ मिलेंगे शुभ समाचार… 

राहत आयुक्त कार्यालय से जारी बयान के मुताबिक इस हादसे में बिहार के अररिया निवासी सरोज कुमार सिंह (31), चंडीगढ़ के राहुल (38) तथा एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई, जिसकी शिनाख्त नहीं हो पाई है। हादसे में छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए जबकि 26 को मामूली चोटें आई हैं। शुरू में मृतकों की संख्या को लेकर संशय था। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया था कि हादसे में चार लोग मारे गए हैं।जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने भी संवाददाताओं को यही संख्या बताई थी लेकिन दुर्घटना के लगभग पांच घंटे बाद अधिकारियों ने आंकड़ों को संशोधित किया और शर्मा ने कहा कि एक ही व्यक्ति की मौत हुई है।

इस भ्रम के बारे में पूछे जाने पर जिलाधिकारी ने ‘मीडिया’ को बताया, ”प्रथम दृष्टया जब टीम मौके पर पहुंचीं तो लोग वहां बुरी हालत में पड़े थे। इससे भ्रम की स्थिति बन गई।” इससे पहले, मौके पर पहुंची मंडलीय रेल प्रबंधक सौम्या माथुर ने ‘पीटीआई वीडियो’ से बातचीत में दो लोगों की मौत की पुष्टि की थी। राहत आयुक्त जी.एस. नवीन कुमार ने बताया कि हादसे के बाद करीब 40 सदस्यीय मेडिकल टीम और 15 एम्बुलेंस मौके पर भेजी गयी थीं। मौके पर राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीम ने भी पहुंचकर राहत और बचाव कार्य किया।

मौके पर पहुंचे विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्द्धन सिंह ने मीडिया को बताया कि घटनास्थल पर मौजूद यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिये उन्होंने पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक से बात की है। चूंकि यह ट्रेन चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ तक जानी थी इसीलिये एक विशेष ट्रेन गोरखपुर से रवाना हुई है जो गोंडा जिले के मनकापुर रेलवे स्टेशन पर रूकेगी। वहां तक ले जाने के लिये बसों का प्रबंध किया गया है। हादसे के कारणों के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा कि रेलवे की तकनीकी टीम जांच करके पता लगायेगी।

Read more: Rashifal : बहुत जल्द ये राशि वाले हो जाएंगे मालामाल, मिलेगी गुड न्यूज, चारों ओर से होगी धन की प्राप्ति 

Chandigarh Dibrugarh Express Derailment: दिल्ली में, पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने बताया, ”बुधवार रात चंडीगढ़ से रवाना हुई चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस बृहस्पतिवार दोपहर करीब 2:37 बजे मोतीगंज और झिलाही रेलवे स्टेशनों के बीच गोंडा जंक्शन स्टेशन के पास पटरी से उतर गई।’ उन्होंने बताया कि भारतीय रेलवे ने राहत अभियान शुरू कर दिया है और मेडिकल वैन दुर्घटनास्थल पर पहुंच गई हैं। हादसे के कारण कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस, आम्रपाली एक्सप्रेस, जम्मूतवी अमरनाथ एक्सप्रेस और गुवाहाटी-श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा एक्सप्रेस समेत 10 रेलगाड़ियों को मार्ग बदलकर संचालित किया जा रहा है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp