DA Hike Latest News: Govt Issues Order to Hike Dearness Allowance

DA Hike Latest News: खुशियों से भर गई सरकारी कर्मचारियों की झोली, 9 प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता, मिलेगा 5 महीनों का एरियर

खुशियों से भर गई सरकारी कर्मचारियों की झोली, DA Hike Latest News: Govt Issues Order to Increase Dearness Allowance

Edited By :   Modified Date:  June 23, 2024 / 05:27 PM IST, Published Date : June 23, 2024/5:27 pm IST

लखनऊः DA Hike Latest News लोकसभा चुनाव के लिए लगी आचार संहिता खत्म होने के बाद अब राज्यों की सरकारें मिशन मोड पर काम कर रही है। एक के बाद एक विभागों से आदेश जारी होना शुरू हो गया है। इसी बीच अब यूपी सरकार ने अपने राज्य के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। राज्य सरकार ने छठवें वेतनमान वाले राज्‍य कर्मचारियों का डीए 9 प्रतिशत बढ़ा दिया है। इसी के साथ ही अब उनका महंगाई भत्ता 239 फीसदी हो गया है। इस संबंध में योगी सरकार ने आदेश भी जारी कर दिया गया है।

Read More : T20 World Cup 2024: ‘..तब मुंबई में नहीं सो सका था और अब यहां नहीं सो सकता’, इस दिग्गज खिलाड़ी ने दिया चौंकाने वाला बयान… 

DA Hike Latest News जारी आदेश में कहा गया है कि जून से बढ़े दर से महंगाई भत्ते का भुगतान नकद किया जाएगा। एक जनवरी से 31 मई तक देय अवशेष धनराशि भविष्य निधि खाते में, पीपीएफ में अथवा नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में दी जाएगी। एनपीएस से आच्छादित कार्मिकों को देय अवशेष धनराशि के 10 फीसदी के बराबर धनराशि टियर-एक पेंशन खाते में जमा की जाएगी। 14 फीसदी के बराबर धनराशि राज्य सरकार द्वारा टियर-एक पेंशन खाते में जमा की जाएगी। अवशेष 90 फीसदी धनराशि कार्मिक के पीपीएफ खाते में जमा कराई जाएगी अथवा एनएससी के रूप में दी जाएगी।

Read More : Gwalior News : रोटावेटर में फंसने से किसान के उड़े चिथड़े, पुलिस ने समेटे मृतक के शरीर के टुकड़े, जानें कैसे हुआ ये हादसा

किसे मिलेगा डीए का लाभ

राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी, कार्य प्रभारित कर्मचारियों और यूजीसी वेतनमानों में कार्यरत पदधारकों जिनके द्वारा एक जनवरी 2016 से पुनरीक्षित वेतन संरचना का चयन नहीं किया गया है। अथवा जिनके वेतनमान दिनांक एक जनवरी 2016 से पुनरीक्षित नहीं हुए हैं और छठें वेतन संरचना में कार्यरत हैं उन्हें महंगाई भत्ते में बढ़ोत्‍तरी का यह लाभ मिलेगा।

Read More : Who is Lady Don Annu? : कौन है लेडी डॉन अन्नू? अपने हुस्न का जादू चलाकर देती है मकसद को अंजाम, गैंगस्टर हिमांशु भाऊ की बेहद करीबी है ये लड़की..

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो