बुलडोजर संस्कृति न्यायसंगत नहीं, इसे रोका जाना चाहिए: उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष |

बुलडोजर संस्कृति न्यायसंगत नहीं, इसे रोका जाना चाहिए: उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष

बुलडोजर संस्कृति न्यायसंगत नहीं, इसे रोका जाना चाहिए: उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष

:   Modified Date:  September 4, 2024 / 05:14 PM IST, Published Date : September 4, 2024/5:14 pm IST

लखनऊ, चार सितंबर (भाषा) कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय राय ने बुधवार को कहा कि राज्य में ‘बुलडोजर संस्कृति’ न्यायसंगत नहीं है और इसे रोका जाना चाहिए।

राय की यह टिप्पणी समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बीच बुलडोजर के इस्तेमाल को लेकर तीखी नोकझोंक की पृष्ठभूमि में आई है।

राय ने बुलडोजर की कार्यवाही को लेकर उच्चतम न्यायालय की टिप्पणी की सराहना करते हुए कानून के शासन को सख्ती से लागू करने का आह्वान किया।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने ‘पीटीआई वीडियो’ से कहा, ”हम उच्चतम न्यायालय की टिप्पणी का स्वागत करते हैं। कोई भी फैसला न्यायसंगत होना चाहिए ताकि लोगों को न्याय मिल सके। न्यायपालिका में बुलडोजर के लिए कोई जगह नहीं है।”

इससे पहले, मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने राज्य में सपा की सरकार बनने पर बुलडोजर का रुख गोरखपुर की तरफ मोड़ने का बयान देने के लिए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर तंज करते हुए कहा कि बुलडोजर चलाने के लिये ‘दिल और दिमाग’ की जरूरत होती है।

यादव ने मंगलवार को एक बयान में कहा था, “2027 में समाजवादी सरकार बनते ही पूरे प्रदेश के बुलडोजर गोरखपुर की ओर चलेंगे।” मुख्यमंत्री का संबंध गोरखपुर से ही है।

यादव ने इस पर पलटवार करते हुए कहा कि बुलडोजर में दिमाग नहीं बल्कि स्टीयरिंग होता है।

न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति के वी विश्वनाथन की पीठ ने सोमवार को सुनवाई के दौरान टिप्पणी की थी, ”सिर्फ इसलिए किसी का घर कैसे गिराया जा सकता है कि वह आरोपी है? भले ही वह दोषी हो, फिर भी कानून द्वारा निर्धारित प्रक्रिया का पालन किए बिना ऐसा नहीं किया जा सकता।”

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने मंगलवार को उच्चतम न्यायालय की टिप्पणी का स्वागत किया।

भाषा सं सलीम नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)