उत्तर प्रदेश विधान परिषद उपचुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार ने दाखिल किया नामांकन |

उत्तर प्रदेश विधान परिषद उपचुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार ने दाखिल किया नामांकन

उत्तर प्रदेश विधान परिषद उपचुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार ने दाखिल किया नामांकन

:   Modified Date:  July 2, 2024 / 02:41 PM IST, Published Date : July 2, 2024/2:41 pm IST

लखनऊ, दो जुलाई (भाषा) उत्तर प्रदेश विधान परिषद की एक सीट पर आगामी 12 जुलाई को होने वाले उपचुनाव के लिये सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार बहोरन लाल मौर्य ने मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल कर दिया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक तथा पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे।

मौर्य वर्ष 1996 और 2017 में बरेली की भोजीपुरा सीट से विधायक रह चुके हैं। साल 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में वह समाजवादी पार्टी (सपा) के शहजिल इस्लाम से 9400 से अधिक मतों के अंतर से हार गये थे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य पद के उपचुनाव हेतु आज नामांकन करने वाले भाजपा के सम्मानित प्रत्याशी बहोरन लाल मौर्य को हार्दिक बधाई। आपकी विजय हेतु अनंत मंगलकामनाएं।’’

विधान परिषद की एक सीट पर आगामी 12 जुलाई को उपचुनाव होना है। यह सीट समाजवादी पार्टी के सदस्य स्वामी प्रसाद मौर्य द्वारा इसी साल 20 फरवरी को इस्तीफा दिये जाने के कारण रिक्त हो गई है। वैसे, उनका कार्यकाल जुलाई 2028 तक था।

इस सीट के उपचुनाव के लिये 25 जून को अधिसूचना जारी की गयी थी जबकि नामांकन की आखिरी तारीख दो जुलाई है। तीन जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और पांच जुलाई तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। आवश्यकता पड़ने पर मतदान 12 जुलाई को होगा।

सपा ने इस उपचुनाव के लिये अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। पार्टी प्रवक्ता और विधान परिषद सदस्य राजेन्द्र चौधरी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि सपा ने उपचुनाव के लिये प्रत्याशी खड़ा नहीं किया है।

इसका कारण पूछे जाने पर चौधरी ने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया।

उपचुनाव में विधानसभा के सदस्य मतदान करेंगे। चूंकि विधानसभा में भाजपा और उसके सहयोगी दलों की संख्या ज्यादा है, इसलिये भाजपा उम्मीदवार के जीतने की प्रबल संभावना। विधानसभा में इस वक्त भाजपा के 251, उसके सहयोगी अपना दल-सोनेलाल के 13, राष्ट्रीय लोकदल के आठ, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के छह और निषाद पार्टी के पांच विधायक हैं।

मुख्य विपक्षी दल सपा के 105 और उसकी सहयोगी कांग्रेस के दो विधायक हैं। इसके अलावा जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के दो तथा बहुजन समाज पार्टी का एक विधायक है। विधानसभा में इस वक्त 10 सीट रिक्त हैं।

विधान परिषद के 100 सदस्यीय सदन में इस वक्त भाजपा के 78 और सपा के 10 सदस्य हैं। इसके अलावा अपना दल-सोनेलाल, निषाद पार्टी, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक, राष्ट्रीय लोकदल और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी तथा शिक्षक दल के एक-एक और चार निर्दलीय सदस्य हैं।

भाषा सलीम खारी

खारी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)