बरेली: पटाखा इकाई विस्फोट मामले में मुख्य आरोपी गिरफ्तार, मृतकों की संख्या छह हुई |

बरेली: पटाखा इकाई विस्फोट मामले में मुख्य आरोपी गिरफ्तार, मृतकों की संख्या छह हुई

बरेली: पटाखा इकाई विस्फोट मामले में मुख्य आरोपी गिरफ्तार, मृतकों की संख्या छह हुई

:   Modified Date:  October 3, 2024 / 08:12 PM IST, Published Date : October 3, 2024/8:12 pm IST

बरेली (उप्र), तीन अक्टूबर (भाषा) अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट में छह लोगों की मौत के एक दिन बाद बृहस्पतिवार को पुलिस ने मामले के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस ने बृहस्पतिवार को कहा कि मलबे से चार व पांच साल के दो बच्चों के शव निकाले गए, जबकि घायलों में से एक सितारा (32) ने अस्पताल में दम तोड़ दिया, जिसके साथ ही मरने वालों की संख्या बढ़कर छह हो गई।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने कहा कि विस्फोट रहमान शाह नामक व्यक्ति के घर पर हुआ, जिसके बाद इलाके के कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए।

उन्होंने कहा कि मामले में मुख्य आरोपी नासिर शाह को बृहस्पतिवार को सिरौली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

एसएसपी ने कहा कि प्रारंभिक जांच में पता चला है कि शाह के पास केवल पटाखे बेचने का लाइसेंस है और वह अपने ससुर रहमान शाह के मकान में अवैध पटाखा फैक्टरी का संचालन कर रहा था, जहां यह घटना हुई।

बरेली जिले के सिरौली क्षेत्र के कल्याणपुर गांव में स्थित पटाखा निर्माण इकाई में बुधवार को हुए भीषण विस्फोट में दो और लोगों की मौत के साथ ही इस घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई थी। जबकि घायलों में से एक सितारा (32) ने देर शाम अस्पताल में दम तोड़ दिया, जिससे मरने वालों की संख्या छह हो गई।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) अनुराग आर्य ने घटना में लापरवाही बरतने के आरोप में चार पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है।

साथ ही संबंधित थाना प्रभारी को हटा दिया गया है और पुलिस क्षेत्राधिकारी के खिलाफ जांच के आदेश दिए गए हैं।

आंवला के उप जिलाधिकारी (एसडीएम) एन. राम ने बताया कि बुधवार शाम हुई इस घटना के बाद देर रात दो बच्चों हसन (चार) और शहजान (पांच) के शव भी मलबे से बरामद हुए, जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर पांच हो गई।

उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति अब भी लापता है, उसके भी मलबे में दबे होने की आशंका है।

उन्होंने बताया कि हादसे में तबस्सुम (44) रुखसाना (28) और एक अज्ञात महिला की मौत की पुष्टि बुधवार शाम को ही हो गयी थी और हादसे में घायल पांच लोगों का जिला अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन व पुलिस हर बिंदु पर जांच कर रही है और स्थानीय बचाव दलों के साथ राज्य आपदा बचाव दल (एसडीआरएफ) भी बचाव कार्य में जुटा है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि विस्फोट के कारण आसपास की कुछ इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है जबकि पटाखा निर्माण इकाई के संचालक नासिर के लाइसेंस की जांच की जा रही है।

एसएसपी आर्य ने उप निरीक्षक देशराज सिंह, नाहर सिंह, कांस्टेबल अजय और सुरेंद्र समेत चार पुलिसकर्मियों को लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया है। इसके अलावा सिरौली के थाना प्रभारी रवि कुमार को हटाकर पुलिस लाइन भेज दिया है जबकि क्षेत्राधिकारी गौरव सिंह के खिलाफ जांच के आदेश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि यह पता चला है कि नासिर के पास किसी अन्य स्थान के लिए विस्फोटकों का लाइसेंस था, लेकिन जिस घर में विस्फोट हुआ, वह उसके ससुराल वालों का था।

किसी अन्य विस्फोटक सामग्री में विस्फोट होने की आशंका से इनकार करते हुए आर्य ने कहा, ‘‘हमने घटनास्थल से स्थानीय स्तर पर बने पटाखों के अवशेष बरामद किए हैं। प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि विस्फोट इन्हीं पटाखों के कारण हुआ।’’

क्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक राकेश सिंह ने कहा, ‘‘विस्फोट से आसपास की तीन-चार इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। पटाखा इकाई चलाने वाले व्यक्ति की पहचान नासिर के रूप में हुई है। बताया जाता है कि उसके पास लाइसेंस था, जिसके विवरण की जांच की जा रही है।’’

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी घटना का संज्ञान लिया है। उन्होंने जानमाल के नुकसान पर शोक व्यक्त किया है और अधिकारियों को विस्फोट में घायल लोगों का उचित उपचार सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

भाषा सं जफर सलीम जोहेब

जोहेब

जोहेब

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)