Police QR Code Attendance: पुलिस की ड्यूटी जहाँ, अटेंडेंस भी वही.. इस नायाब तरीके को अपनाने वाला यह देश का पहला जिला... | Bagpat Police QR Code Attendance System

Police QR Code Attendance: पुलिस की ड्यूटी जहाँ, अटेंडेंस भी वही.. इस नायाब तरीके को अपनाने वाला यह देश का पहला जिला…

Edited By :   Modified Date:  August 24, 2023 / 06:58 PM IST, Published Date : August 24, 2023/6:58 pm IST

बागपत: बीट पुलिसिंग के दौरान पुलिसकर्मियों की गैरमौजूदगी और लापरवाही को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य के बागपत जिले की पुलिस ने एक अनोखे तरीके को अपनाया है। जिले के एसपी अर्पित विजयवर्गीय की परिकल्पना पर आधारित यह पूरी योजना क्यू आर कोड बेस्ड है। (Bagpat Police QR Code Attendance System) जानकारी के मुताबिक़ अब हर पुलिसकर्मी अपन अटेंडेंस वही दर्ज करा सकेगा जहाँ उसकी ड्यूटी होगी। इसके लिए उसे थाने या लाइन हाजिर होकर रजिस्टर में नाम या हस्ताक्षर नहीं लिखना होगा। इसके लिए गाँवों, कसबो और सार्वजनिक स्थानों पर क्यों आर कोड लगाए जा रहे है।

FIDE World Cup 2023 : फिडे विश्व कप फाइनल में प्रज्ञानंद बने उपविजेता, कैसा रहा इस टूर्नामेंट में ग्रैंडमास्टर का सफर, जानें यहां… 

एसपी अर्पित विजयवर्गीय के अनुसार उन्होंने देश में ऐसा प्रयोग पहली बार जनपद में किया है। एसपी ने बुधवार को प्रेस वार्ता में बताया कि अपराध नियंत्रण व जनता में सुरक्षा का भाव जागृत करने के उदे्श्य से जनपद के सभी गांवों, मुहल्लों व सार्वजनिक स्थान पर क्यूआर कोड चस्पा किए गए हैं। एसपी ने बताया कि पहले पुलिस विभाग में गश्त मिलान की व्यवस्था होती थी। इसमें चार टीमें क्षेत्र में निकलती थीं और एक जगह एकत्र होती थीं। इस तरह वे एक-दूसरे का सत्यापन करती थीं। यह व्यवस्था अब बंद हो गई है। इसी तर्ज पर क्यूआर कोड का आइडिया आया। इसे तैयार करने में किसी विशेषज्ञ की आवश्यकता भी नहीं पड़ी। एक हेड कांस्टेबल से यह सिस्टम तैयार करा दिया।

Raipur Student Suicide Case: लॉ यूनिवर्सिटी की छात्रा ने की ख़ुदकुशी, इस हालत में बरामद हुई लाश

क्यूआर कोड जिस स्थान पर चस्पा है उसके 500 मीटर के दायरे में रहना जरूरी है। तभी बीट कांस्टेबल की उपस्थिति दर्ज हो पाएगी। एसपी के अनुसार इस कोड के जरिए उन्हें तीन सूचनाएं प्राप्त होंगी। एक तो संबंधित पुलिसकर्मी का फोन नंबर, दूसरा उसका समय और तीसरा उसकी लोकेशन।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें