बहराइच में पकड़ा गया एक और आदमखोर भेड़िया |

बहराइच में पकड़ा गया एक और आदमखोर भेड़िया

बहराइच में पकड़ा गया एक और आदमखोर भेड़िया

:   Modified Date:  August 29, 2024 / 09:33 PM IST, Published Date : August 29, 2024/9:33 pm IST

(फोटो के साथ)

बहराइच, 29 अगस्त (भाषा) उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में आतंक का पर्याय बने भेड़ियों के झुंड में शामिल एक भेड़िये को वन विभाग की टीम ने बृहस्पतिवार को पकड़ लिया। इलाके में खौफ का कारण बने इस झुंड के हमले में अब तक सात लोगों को मौत हो चुकी है।

वन विभाग द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक भेड़ियों ने 35 से अधिक गांवों के निवासियों को आतंकित कर रखा है और आज एक भेड़िया पकड़े जाने से स्थानीय लोगों ने राहत की सांस ली है।

बयान में कहा गया है कि झुंड में शामिल दो अन्य भेड़ियों की तलाश की जा रही है, अब तक चार भेड़ियों को पकड़ा जा चुका है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्थानीय समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वन विभाग के अधिकारियों के प्रयासों की प्रशंसा की है।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) संजय श्रीवास्तव ने कहा कि भेड़िये को सबसे पहले बुधवार रात 11 बजे ‘थर्मल इमेजिंग ड्रोन’ से देखा गया था।

उन्होंने बताया, ”बृहस्पतिवार सुबह करीब पांच बजे ड्रोन से फिर से निगरानी की गई। भेड़ियों के पैरों के निशान देखे गए और स्थानीय वन विभाग के अधिकारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद पूर्वाह्न करीब 10 बजकर 45 मिनट पर सिसैया गांव में भेड़िये को सफलतापूर्वक पकड़ लिया। दो अन्य भेड़ियों की तलाश अब भी जारी है।”

श्रीवास्तव ने कहा कि टीम ने भौतिक-रासायनिक स्थिरीकरण का सहारा लिया और जाल का उपयोग करके भेड़िये को सफलतापूर्वक पकड़ लिया।

‘ऑपरेशन भेड़िया’ के प्रभारी बाराबंकी के प्रभागीय वन अधिकारी (डीएफओ) आकाशदीप बधावन ने ‘पीटीआई—भाषा’ को बताया कि पकड़ा गया भेड़िया पूरी तरह से विकसित नर है।

बहराइच में पिछले डेढ़ महीने में भेड़ियों के हमलों में छह बच्चों और एक महिला की मौत हुई है। इनमें ताजातरीन हमला सोमवार और मंगलवार की रात को एक गांव में हुआ था।

अधिकारियों ने कहा कि वन विभाग के अनुसार क्षेत्र में भेड़ियों की कुल संख्या के बारे में अभी अनिश्चितता बनी हुई है।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) संजय श्रीवास्तव ने बुधवार को बताया कि भेड़ियों को पकड़ने के लिए 16 टीम काम कर रही हैं और 12 जिला स्तरीय अधिकारी भी यहां तैनात हैं।

इससे पहले, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और वन एवं पर्यावरण मंत्री अरुण सक्सेना के निर्देश पर प्रमुख मुख्य वन संरक्षक एवं विभागाध्यक्ष सुधीर कुमार शर्मा और श्रीवास्तव बुधवार को अभियान की निगरानी के लिए बहराइच पहुंचे।

भाषा सं. सलीम राजेंद्र जोहेब

जोहेब

जोहेब

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)