हाथरस में भीड़ भाड़ की वजह से हुआ हादसा: मुख्‍य सचिव |

हाथरस में भीड़ भाड़ की वजह से हुआ हादसा: मुख्‍य सचिव

हाथरस में भीड़ भाड़ की वजह से हुआ हादसा: मुख्‍य सचिव

:   Modified Date:  July 2, 2024 / 11:35 PM IST, Published Date : July 2, 2024/11:35 pm IST

हाथरस (उप्र), दो जुलाई (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने मंगलवार को हाथरस में मची भगदड़ के लिए संभावित कारणों में से भीड़-भाड़ को एक प्रमुख वजह बताया। इस हादसे में 116 लोगों की मौत हो गई है।

हाथरस में मंगलवार को सत्संग के बाद मची भगदड़ के बाद मुख्‍य सचिव मनोज कुमार सिंह प्रदेश के पुलिस महानिदेशक( डीजीपी) प्रशांत कुमार के साथ मौके पर पहुंचे।

सिंह ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘भीड़-भाड़ हादसे के पीछे एक कारण है। ‘भोले बाबा’ (प्रवचनकर्ता) के वाहन के पीछे अनुयायी दौड़ रहे थे। यह भी कहा गया है कि लोग उनके जाने के बाद, वहां की मिट्टी लेकर पूजा करते हैं। नतीजतन, लोग झुकने लगे और बाद में वे गिर गए जिससे भगदड़ मची।’’

जब उनसे पूछा गया कि कार्यक्रम में कितने लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई थी, तो उन्होंने कहा, ‘अनुमति संख्या के हिसाब से नहीं दी गई थी। लेकिन, कार्यक्रम के लिए) आवेदन में संख्या 80,000 बताई गई थी, पर यह उससे कहीं अधिक थी।’’

उन्होंने हताहतों का ब्योरा देते हुए कहा कि 116 लोगों में से सात बच्चे, एक पुरुष और बाकी महिलाएं हैं। सिंह ने बताया कि 72 मृतकों की पहचान हो गई है। मृतकों के शव उनके परिजनों को भेजे जाएंगे।

उन्होंने यह भी बताया कि कार्यक्रम के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। भविष्य में ऐसी घटना न हो, इसके लिए प्रयास किए जाएंगे।

सिंह के मुताबिक कार्यक्रम की अनुमति एसडीएम ने कुछ शर्तों के साथ आयोजकों को दी थी, जैसे कि आयोजकों को कार्यक्रम की व्यवस्था करनी होगी, लेकिन आयोजकों की ओर से कई चूक हुई है।

इससे पहले संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा, ‘‘यह घटना बहुत दुखद और दिल दहला देने वाली है। सरकार और प्रशासन की मृतकों और उनके परिवारों के प्रति पूरी संवेदना है। मुख्यमंत्री हर घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं। हमारी पहली प्राथमिकता है कि घायलों को उचित और अच्छा इलाज मिले।’’

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रशांत कुमार ने पत्रकारों से कहा कि (कार्यक्रम के लिए) अनुमति एसडीएम साहब ने दी थी। इसका कितना पालन हुआ और क्या व्यवस्था नहीं की गईं, जांच के दौरान सभी चीजों पर गौर किया जाएगा।

कुमार ने पत्रकारों को बताया कि मामले में प्राथमिकी दर्ज करायी जा रही है और सभी दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध कार्रवाई होगी।

उन्होंने कहा कि जहां तक प्रशासनिक लापरवाही की बात है तो एडीजी जोन और अलीगढ़ की मंडलायुक्त द्वारा इसकी पूरी जांच की जाएगी और 24 घंटे के अंदर जो रिपोर्ट आएगी उस आधार पर शासन कार्रवाई करेगा।

प्रवचनकर्ता ‘भोले बाबा’ की गिरफ्तारी के सवाल पर डीजीपी ने कहा कि ”यह जांच का विषय है और अभी हम तत्काल निष्कर्ष पर पहुंचकर किसी भी जांच को प्रभावित करना नहीं चाहते हैं। जांच का दायरा खुला है, जो भी तथ्‍य प्रकाश में आएंगे उस आधार पर कार्रवाई होगी।”

मंगलवार को यहां एक धार्मिक सत्संग में भगदड़ मचने से 116 लोगों की मौत हो गई। यह हाल के वर्षों में सबसे भीषण हादसा था। भगदड़ उस समय हुई, जब जिले के पुलराई गांव में भोले बाबा नामक एक प्रवचनकर्ता द्वारा आयोजित सत्संग के बाद लोग घर जा रहे थे।

भाषा अरुणव आनन्‍द धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)